weight losing tips in hindi
WEIGHT LOSS

मोटापा या वजन कम करने के 30 असरदार तरीके। Weight Losing Diet, Exercise, Tips in Hindi

MAIN POINTS OF ARTICLE

वजन घटाना (Weight Loss) आज भी लोगों केलिए एक सपना बन कर रह गया है। ना जाने लोग वजन घटाने के लिए क्या क्या करते हैं। गूगल पर भी हर रोज लाखो लोग सर्च करते हैं, Weight Losing Tips in Hindi, How to Lose Weight naturally। इसके अलावा ना जाने ऐसे कितने ही तरीके हैं जो वह अपनाते हैं जिससे उनका वजन कम हो सके। लेकिन अक्सर सब बेकार ही हो जाता है। लेकिन आज हम आपके लिए मोटापा कैसे कम करें इस सवाल का सही जवाब लाएं हैं। हम आपको अपने इस लेख में मोटापा बढ़ने के कारण उसे किस तरह घटाया जाए, कौन सी एक्सरसाइज की जाए और किस तरह की दिनचर्या बनाई जाए। यह सभी टिप्स देंगे।

Weight Losing Tips in Hindi- मोटापा कैसे कम करें

दोस्तों क्योंकि आज हम वजन कम करने की बात कर रहें हैं तो जाहिर हैं हमे बहुत सी चीजों को ध्यान रखना होगा। तभी हमारा मोटापा कम होगा और हम फिट हो पाएंगे। सबसे पहले हम बात करेंगे वजन कम करने के लिए भोजन कौन सा सही होगा और इसकी मात्रा कितनी होगी। दूसरा हमे किन एक्सरसाइज का चुनाव करना होगा ताकि हमारा वजन तेजी से गिरना शुरू हो जाए। तीसरा पतले होने के लिए हम सही रास्ता चुने और इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर ना पड़े यानी ऐसा ना हो कि हम बीमार ही पड़ जाएं। 

मोटापा कम करने में गलती ना करें

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो इस बात का खास ध्यान रखें कि ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप केवल 20-25 दिन में ही 10 या 20 किलों वजन कम कर लेंगे। जिस तरह आपका वजन एक दिन में नहीं बढ़ा उसी तरह यह एक दिन में कम भी नहीं होगा। अगर आप इससे छुटाकार पाने की कोशिश कर रहे हैं और कोई मेडिसिन या सप्लीमेंट का सहारा लेने की सोच रहे हैं, तो ध्यान रहे इसके दुष्परिणाम आपको ही भुगतने होंगे। तो चलिए जानते हैं आखिर मोटापा कैसे कम किया जाए

वजन कम करने के लिए भोजन – Diet For Losing Weight in Hindiवजन कम करने के लिए भोजन - Diet For Losing Weight in Hindi

अगर आप सच में अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो हर चीज को हां कहना बंद करें। आम जिंदगी में लोग कही भी खाने पीने बाहर चले जाते हैं और फिर बेहिसाब जंक फूड खाते हैं, धीरे धीरे यह उनकी आदत में शुमार हो जाता है। इससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। 

मीठे को कहें ना

आप रोजाना के दिनचर्या में कितना मीठा खाते हैं। अब कुछ लोग कहेंगे कि हम मीठा खान पसंद ही नहीं करते। लेकिन यह लोग चाय या कॉफी बहुत पीते हैं। या फिर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। अब अगर आप फैटे से फिट होना चाहते हैं तो आप सबसे पहले इस पर लगाम लगाएं। सोफ्ट ड्रिंक तो बिलकुल ही बंद कर दें। तभी आपका वजन कम होगा। आप चीनी की जगह शहद, शुगर फ्री या फिर हल्की मात्रा में गुड़ का इस्तेमाल मीठे के तौर पर कर सकते हैं। 

सुबह की शुरूआत मेथी के पानी से

वेट कम करने के लिए हमे अपने मेटाबॉलिज्म पर काम करना होगा। ऐसा अक्सर देखा जाता है कि वजन इसलिए ही बढता है क्योंकि पाचन शक्ति सही नहीं होती। लेकिन अगर आप रोजाना रात को 2 चम्मच सुखी मेथी को एक गलास पानी में भिगो कर रखते हैं और सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है।  मेथी में एंटीओबेसिटी गुण भी मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। 

अपने स्टोक में रखे बेहतर भोजन

अब आप सोच रहें होंगे कि स्टोक में अच्छे भोजन से क्या मतलब है। वजन कम करने के लिए भोजन का सही होना बेहद जरूरी है, अगर आपके स्टोक में अच्छी खाने पीने की चीजे होंगी तो आप कुछ जंक फूड जैसा खा ही नहीं पाएंगे। जिसका असर आपके मोटापे पर दिखने लगेगाा और आप पतले होने लगेंगे।

ग्रीन टी का करें सेवन

मोटापा कम करने के लिए सबसे बेहतरीन चीजों में से एक है ग्रीन टी। ग्रीन टी के रोजाना दो या तीन बार सेवन करने से आपको अपने शरीर में बहुत जल्द बदलाव देखने को मिलेंगे। इससे आप पतले तो होंगे ही साथ ही यह आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगी। ग्रीन टी में इजीसीजी के अलावा कैफीन और कैटेकिन होता है, इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक भी बने रहते हैं।

32 बार चबाएं और मोटापा घटाएं

कहा जाता है कि हमारे पेट भरने का सिग्नल दिमाग तक पंहुचने में थोड़ समय लगता है। ऐसे में जो भी लोग अपने भोजन को जल्दबाजी में खाते हैं उनका वजन तेजी से बढ़ता है और वह इस बात को समझ ही नही पाते कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। इसलिए अपने भोजन को जल्दी नहीं बल्कि धीरे धीरे खाएं। हो सकें तो एक कोर को अच्छी तरह कम से कम 32 बार चबाएं। अगर आप नियमित रूप से यह उपाय अपनाते हैं तो यकीनन आपका मोटापा घटने लगेगा।

संतुलित आहार से वजन घटेगा

पतला होने की चाह में अक्सर एक बहुत बड़ी गलती करते हैं, लोग खाना कम कर देते हैं जिससे उनका वजन कम होने लगे। लेकिन वह यह नहीं जानते की इससे वह अंदरूनी तौर पर कमजोर होंगे ना कि पतले होंगे। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो संतुलित आहार ले। जिसमें फल, सब्जियां, हाई फाइबर डाइट शामिल है। अगर आप ऐसी स्थिति से जूझ रहे हैं। जंहा आपको समझ ही नहीं आता कि आप क्या खाएं और क्या नहीं, तो आप डाइटिशियन (Nutrtionist) से राय लें। वह आपकी इसमें मदद करेंगे। 

कैलोरीज का रखें ख्याल

महिला हो या पुरुष वजन कम करने के लिए  दोनो को ही कैलोरीज का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यूं तो हर व्यक्ति की अपनी ही क्षमता होती है। लेकिन आमतौर पर जो महिलाएं एक्सरसाइज करती हैं उनके लिए 1200 से 1500 कैलोरीज बहुत होती हैं। वहीं जो पुरूष एक्सरसाइज करते हैं उनके लिए  1500 से 1800 तक कैलरीज पर्याप्त होती हैं। आप इसका हिसाब इस तरह रख सकते हैं कि अगर आपकी डाइट में वजन बढ़ रहा है तो आपको और कैलोरीज बर्न करने की जरूरत है। इसके अलावा आप चाहें तो फिटनेस बैंड भी ले सकते हैं। 

Get Fitness Band at Discounted Price – Click Here

प्रोटीन

आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं लेकिन यह सच है कि वजन कम करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा का ध्यान रखें। बेहतर प्रोटीन आपको मोटापा कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप बीन्स, अंडे, मछली और दाल आदि का सेवन करें। साथ ही आप दही का सेवन भी कर सकते हैं। हालांकि प्रोटीन सेवन भी सीमित मात्रा में होना जरूरी है।

सोफ्ट ड्रिंक और सोडा ड्रिंक को कहें नो

आज कल के दौर में लोग कोल्ड ड्रिंक या सोडा युक्त चीजों का अधिक सेवन करते हैं। जिसकी वजह से वजन बढ़ने का खतरा अधिक हो जाता है। ऐसा इसिलए क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा कही अधिक होती है और आर्टफिशियल शुगर आपको मोटा बनाने का कम करती है।

जूस और नारियल पानी 

वजन कम करने के लिए जूस और नारियल पानी सबसे बेहतरीन भोजन में से एक है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो यह आपके फूड को डाइजेस्ट करने में काफी मददगार साबित होगा और यही चीज आपका वजन कम करने में काम आएगी।

नींबू पानी  

आप सुबह उठने के साथ ही चाय या कॉफी पीते होंगे और यह आपके वजन बढ़ने का कारण बन गया है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप सुबह उठ कर गुनगुने पानी के अंदर नींबू निचोड़ कर पी लें। ध्यान रहें यह काम आपको फ्रैश होने से पहले ही करना होगा। यानी बिलकुल खाली पेट। अगर आप नियमित रूप से यह उपाय अपनाना शुरू करते हैं तो तो आपका वजन संतुलित होने लगेगा।

पानी पीएं

आपने शायद यह बात जरूर सुनी होगी कि हमारे शरीर में 50 प्रतिशत से अधिक केवल पानी ही होता है। यही नहीं दुनिया का भी सबसे बड़ा भाग पानी से ही भरा हुआ है। लेकिन फिर भी आप पानी नहीं पीते। अगर आपको अपना मोटापा कम करना है तौ आपको रोजाना 10 गिलास पानी पीना ही होगा। पानी से ना केवल आप हाइड्रेट रहेंगे बल्कि यह आपको असमय कुछ भी खाने से रोकेगा। समय समय पर पानी पीने से आपका पेट भरा रहेगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी। महज पानी पीने से ही आप अपना वजन घटा पाएंगे।

जंक फूड को कहें नो

हमे पता है आपको मोमोज, नूडल्स या तला खाने का बहुत मन करता होगा, लेकिन दोस्त वजन कम करना है तो आपको जंक फूड को त्यागना ही होगा। बाजार में ज्याादतर जंक फूड मैदे से बने होते हैं, जिसे डाइजेस्ट होने में दो से तीन दिन तक का समय लग जाता है। ऐसे में अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपको केवल इसके नुकसान होंगे। आपको जंक फूड छोड़ना ही होगा। 

रात का डिनर थोड़ा जल्दी करें

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको अपने डिनर के समय में भी बदलाव करना ही होगा। आज कल के समय में लोग देर रात को भोजन करते हैं जो उनके मोटापे का कारण बन जाता है। आप एक नियम बनाएं कि आप 7:30 बजे के बाद डिनर ही नहीं करेंगे। साथ ही रात का भोजन भी बेहद लाइट रखें, क्योकि रात को आप कोई एक्टिविटी नहीं करते। जिससे शरीर का भोजन पच ही नहीं पाता। अब अगर आप जल्दी डिनर करते हैं तो उसे पचने का पूरा समय लग जाता है। 

खाने पर ही रखें ध्यान

खाना खाते समय अक्सर लोग बातों में या टीवी वगैरा देखने लग जाते है। इसकी वजह से आप यह ही नहीं समझ पाते कि आखरि आपने भोजन किया कितना है। कभी यह बहुत अधिक हो जाता है और कभी बहुत कम। जिसके कारण मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए खाना खाते समय अपना पूरा ध्यान भोजन की तरफ ही बनाए रखें।

खाने को ज्यादा ना पकाएं

आप बेहतर डाइट का सेवन करते हैं फिर भी खुद को थका थका महसूस करते हैं तो ऐसा हो सकता है कि आप अपने भोजन को जरूरत से ज्यादा पकाते हैं, जिसकी वजह से उसमें मौजूद पोषक तत्व भी पूरी तरह खत्म हो जाते हैं। इसलिए आप अपने भोजन का इतना ना पकाएं कि उसके पोषक तत्व ही खत्म हो जाते हैं।

दिनचर्या में करें सुधार

आप अपनी पूरी डाइट का ध्यान रखें। सबसे पहले इसकी मात्रा पर ध्यान दें। सुबह का नाश्ता थोड़ा हैवी करें, इसे सुबह 9 बजे से पहले खत्म कर लें। आम तौर पर लोग नाश्ते को स्किप कर देते हैं, जिसके बाद दिन के लंच में वह अपना मनचाहा खाने का प्लान करते हैं साथ ही वह स्वाद के अनुसार ज्यादा खा लेते हैं। इसलिए अपना ब्रेकफास्ट कभी स्किप ना करें। इससे आपका वजन संतुलित रहेगा। दिन का लंच नाश्ते से थोड़ा लाइट रखें। इसे दोपहर तीन बजे से पहले ही कर लें।

Exercise For losing weight in Hindi – एक्सरसाइज से करें वजन कमExercise For loosing weight in Hindi - एक्सरसाइज से करें वजन कम

दोस्तों वजन कम करने के लिए भोजन जितना जरूरी है उतना ही जरूरी एक्सरसाइज करना है। अब आप यह जानलें कि मोटापा घटाने के लिए किस तरह की एक्सरसाइज करनी होगी। हमारे द्वारा बताई गई एक्सरसाइज के माध्यम से आप अपना वजन तेजी से घटा पाएंगे।

रनिंग से घटेगी पूरी चर्बी

अगर आपको मोटापा कम करना है तो रनिंग की आदत बनानी होगी। रनिंग करने से आपकी पूरी बॉडी एक्टिव हो जाएगी। हो सके तो रनिंग करते समय पूरी बाजू के ही कपड़े पहने। इससे आपके शरीर में पसीना अधिक आएगा और मोटाप घटने लगेगा।

अपने स्टेप्स का रखें रिकॉर्ड

हम जानते हैं कि आज के समय में रनिंग के लिए कुछ खास समय नहीं मिलता होगा। पर उसकी जगह आप पैदल भी चल सकते हैं। आप अपनी क्षमता और वजन के हिसाब से लक्ष्य तय करें कि आप दिनभर में इतने कदम जरूर चलेंगे। 

क्रास फिट रखेगा फिट

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो आप क्रॉस फिट एक्सरसाइज का सहारा ले। यह एक्सरसाइज आपको यकीनन फायदा देगी। इससे आपकी पूरी बॉडी का मोटापा कम होने लगेगा।

पेट की एक्सरसाइज जरूर करें 

एब्स की एक्सरसाइज का असर आपके शरीर पर बहुत सकारात्मक पड़ता है। जब भी आप यह एक्सरसाइज करते हैं, इससे ना केवल आपका पेट अंदर होना शुरू हो जाता है। बल्कि आपको भूख भी कम लगने लगती है, जिसकी वजह से आपका वजन कम होने लगता है।

जुंबा डांस से कम होगा मोटापा

अगर आप एक्सरसाइज करने का समय नहीं निकाल पाते तो आप घर पर ही यू ट्यूब के माध्यम से जूबां डांस देखें और उसे फॉलों करे। इससे ना केवल आपका वजन कम होने लगेगा बल्कि आपकी बॉडी के सभी पार्ट्स खुलने लगेंगे।

स्विमिंग करें

अगर आप अपने शरीर को फैट से फिट देखना चाहते हैं तो आप एक घंटा स्विमिंग भी कर सकते हैं। इससे आपके पूरे शरीर का इस्तेमाल होता है और शरीर से चर्बी खत्म होने लगती हैा रोजाना एक घंटे की स्विमिंग आपका वजन तो कम करेगी ही साथ ही आपको तरो ताजा भी बना कर रखेगी।

साइकिलिंग करें

आज के वक्त में आप आने जाने के लिए स्कूटी या कार का सहारा लेते होंगे, या फिर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करते होंगे। इसके बजाय आप एक साइकिल खरीदे और इसके जरिए अपने ऑफिस जाना शुरू करें। इससे आपका वजन भी कम होगा और पैसा भी बचेगा।

Important Points For Losing Weight
Important Points For Loosing Weight

दोस्तो अब तक आप यह समझ गए होंगे कि आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज में क्या बदलाव करना होगा जिससे आपका वजन घट सकें। अब बात करतें है कुछ ऐसी जरूरी जीजों की जिन पर आप शायद ध्यान ना देते हो। लेकिन वह भी वजन बढ़ने या मोटा होने का मुख्य कारण है।

तनाव से रहे दूर

आज कल के समय में तनाव होना बहुत ही आम है। लेकिन किसी बड़ी समस्या में फंसने के साथ ही आप यह ज्यादा तनाव में घिरने लगते हैं। तनाव के कारण दोनो ही चीजे हो सकती हैं। आप मोटे भी हो सकते हैं और पतले भी हो सकते हैं। अब आप ऐसा ना करें कि जानभूझकर स्ट्रेस लें कि आप इससे पतले होंगे। इसका असर आपके शरीर के साथ साथ आपके निजी जीवन पर भी बहुत बूरा होता है। कई मामलों में तो पोरूष बल तक खत्म हो जाता है। यंहा तक की स्ट्रेस आपको कैंसर जैसी बीमारी भी दे सकता है। तनाव से दूर रहें।

हंसने से होगा वजन कम 

आप अपने लिए समय निकालें और कॉमेडी मूवी देखें। या कुछ ऐसी चीजे देखें जिससे आपका दिल खुश रहे। हो सके तो घर पर एक पैट पाल लें। यह आपको स्ट्रेस में नहीं रहने देगा। आप खुश भी रहेंगे और इसे घूमाने के बहाने खूद भी वाक पर जाने लगेंगे।

अच्छे से सोएं

हम जानते हैं कि आप अक्सर देर रात सोते होंगे और सुबह जल्दी उठ जाते होंगे। यह आपके लिए समस्या तब बन जाता है, जब आप अपने शरीर को समझ नहीं पाते। आप यह देखें कि आपको कब नींद की जरूरत है। हो सकें तो 6-8 घंटे सोएं। अब अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो आप दिन में कई पावर नैप ले सकते हैं। इसमें आप 15-20 मिनट आंख बंद कर सोएं। इससे आपका शरीर स्वस्थ्य रहेगा और वजन नहीं बढ़ेगा।

मेडिटेशन करना शुरू करें

अगर आप अपने वजन को निरंतर कम होते देखना चाहते हैं या फिर हमेशा फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो रोजाना मेडिटेशन करना शुरू कर दें। आप दो मिनट के समय से शुरू करें और धीरे धीरे इसका समय बढ़ाते रहें। आप जितना ध्यान लगाना शुरू करेंग उतने ही एक्टिव भी रहेंगे। इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और आपका वजन भी संतुलित रहेगा।

मोटिवेशनल चीजे पढ़ें और देखें

अगर आप अपनी जिंदगी में कुछ बदलना चाहते हैं तो सबसे पहले आप जो देख रहे हैं. पढ़ रहे हैं, सुन रहे हैं उसे बदल दे। प्ररेणा देने वाली कहानियां पढ़े, सुने या देखें। ऐसे लोगों के बारे में जाने जो आप ही की तरह थे, और उन्होने अपने अंदर यह बदलाव पैदा किया। जिससे उनका वजन कम हो गया और फैट से फिट हो गए।

चीट डे भी है जरूरी

अब इतनी सारी बाते जानकर आप कह रहें होंगे कि भाई यह तो बहुत मुश्किल है। तो दोस्त मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। अगर आप सच में अपने आपको फिट देखना चाहते हैं तो आपको यह काम करने ही होंगे। इसके अलावा अगर आप चाहें तो सप्ताह में एक दिन अपनी पसंद का कुछ भी खा सकते हैं। अब आप इतनी मेंहनत करेंगे तो एक दिन की छुट्टी तो मिलनी ही चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप बहुत ज्यादा ना खाएं। अगर आप लेख में दी गई सभी बातों को फॉलो करते हैं तो आपका वजन यकीनन कम होने लगेगा। साथ ही आप खुद में वह विश्वास वापिस पाने लगेंगे जो आपने मोटा होने की वजह से खो दिया था। इसके अलावा आपकी पर्सनेलिटी में सुधार आएगा आप अपने मन पसंद कपड़े पहन पाएंगे।

Weight Losing Tips >>> निष्कर्ष

दोस्तो आशा करते हैं हमारे इस लेख के माध्यम से आप वह सभी चीजे समझ गए होंगे जिनके कारण आपका वजन बढ़ रहा है और आप अपने वजन को कम करने के लिए सभी तरीके आजमाएंगे। अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो हमारे इस लेख को उन लोगों तक पंहुचाएं जो वजन कम करना चाहते हैं। 

क्या आप अपने वजन को तेजी से कम करने के लिए यह उपाय अपनाएंगे? कमेंट करके जरूर बताएं

संबंधित प्रशनोत्तर

  1. क्या तनाव मोटापा बढ़ाने काम करता है?

    हां, तनाव के कारण वजन और मोटापा दोनो बढ़ सकते हैं।

  2. क्या मीठा छड़ने से वजन घटने लगता है?

    हां, अगर आप चीनी या मीठा खाना बंद कर देते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

  3. क्या महज एक महीने में 10 किलो वजन घटाया जा सकता है?

    हां, ऐसा करना संभव है, लेकिन इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी।

  4. क्या नींद का वजन बढ़ने से कोई ताल्लुक है?

    हां, अगर आप ठीक से नहीं सोते तो इसके कारण भी आपका वजन बढ़ने लगता है।

यह भी पढ़ें>>> काजू खाने के फायदे और नुकसान

You may also like

More in:WEIGHT LOSS

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *