SUGAR
WEIGHT LOSSADDICTION

चीनी के फायदे और नकुसान। Sugar Scrub

MAIN POINTS OF ARTICLE

चीनी या शुगर नाम भले ही अलग हों लेकिन काम दोनो का एक ही है। चीनी को सफेद जहर भी कहा जाता है। आम तौर पर हर घर में रोजाना भारी मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है,लेकिन क्या आप जानते हैं चीनी आपके शरीर पर ही नहीं बल्कि आपके दिमाग पर भी बहुत बुरा असर डालती है (BENEFITS AND SIDE EFFECTS OF WHITE SUGAR)। सिर्फ शूगर के इस्तेमाल से आप समय से पहले बूढ़े तक होने लगते हैं। विज्ञान तो इस ओर भी इशारा करता है कि चीनी से आपकी हड्डियां गल जाती हैं, डायबिटीज हो जाता है और मोटापा बहुत अधिक बढ़ जाता है। ऐसे ही लाखों नुकसान है चीनी के। इसलिए इसे सफेद जहर भी कहा जाता है। आइए जानते हैं आखिर किस तरह यह हमारे शरीर और दिमाग पर असर डालती है और क्या सच में इसके कोई फायदे हैं भी या नहीं।

 चीनी के फायदे और नुकसान

Sugar बनाने की प्रक्रिया

chini ke nuksan

व्हाइट शुगर को रिफांइड शुगर भी कहा जाता है। इसे बनाने के लिए कैल्शियम हाइड्रक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड,फास्फोरिक एसिड, और एक्टिवेटेड कार्बन का इस्तेमाल किया जाता है। इन चीजो के मिलने से यह रिफाइन तो हो जाती है लेकिन इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। व्हाइट शुगर में अगर कुछ बचता है तो वह है सूक्रोज और सूक्रोज हमारे शरीर के लिए बेहद घातक होता है (Chini Ke Fayde Aur Nuksan)

Sugar Can Make You Old

sugar side effects

आप जिंदगी भर जवान रहना चाहते हैं या वक्त से पहले बूढे होना चाहते हैं, शायद आप जवाब होगा ‘जवान रहना चाहते हैं’ तो यकीन करीए आज से ही Chini का सेवन बंद कर दिजिए (BENEFITS AND SIDE EFFECTS OF WHITE SUGAR)। अगर आपको शुगर खाना बेहद पसंद है तो बस हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहिए आप खुद समझ जाएंगे कि आखिर चीनी क्यों नहीं खानी चाहिए।

Chini खाने के बाद शरीर में क्या होता है (Side effects)

आप बहुत मीठा खाते हैं और सोचते हैं कि क्या ही होगा आपको, तो बता दे जैसे ही आप कुछ मीठा खाते हैं। आपके शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन होने लगता है। ऐसा इसलिए होता है ताकि आपके खून में शुगर लेवल को एक समान किया जा सके। लेकिन जैसे ही इन्सुलिन रिलीज होता है,, शरीर में जलन और उत्तेजना बढ़ने लगती है, और इससे आपकी स्किन लाल होनी शुरू हो जाती है (BENEFITS AND SIDE EFFECTS OF WHITE SUGAR)। ध्यान रहे ये स्किन अच्छे कारण की वजह से नहीं बल्कि शुगर के दुषप्रभाव के कारण लाल होती है। वंही अगर आपको स्किन से संबंधित कोई बीमारी या एलर्जी है तो शुगर आपके लिए और भी ज्यादा खतरनाक है।  यह है पहला असर जो आपकी स्किन पर पड़ता है।

Sugar Effect On Face

SIDE EFFECTS OF chini

चीनी के ज्यादा सेवन का सबसे ज्यादा और जल्दी असर आपके चेहरे पर पड़ना शुरू होता है, जैसे ही आप मीठा खाते हैं, तो आपकी स्किन सबसे पहले जलनी शुरू होती है, फिर इसके कारण चेहरे पर झूरियां बनने का रास्ता खुल जाता है, बात यंही खत्म नहीं होती, इसके सेवन से चेहरे पर पींपल होने लगते हैं। आपने अक्सर अपने आस पास पींपल से भरे हुए चेहरे के लोग देखे होंगे इसका कारण यही है कि वह मीठा बहुत खाते होंगे।

शरीर के सिस्टम को डैमेज करता है Chini

मीठा  खाने के बाद हमारे शरीर में पहले से मौजूद चीनी, कोलाजन प्रोटीन से चिपक जाती है, जिससे ग्लाइकेशन होने लगता है। यानी एक ऐसी प्रक्रिया शुरू होती है जो ऐसा सिस्टम तैयार कर देती है, जो कोलाजन प्रोटीन को खत्म करने लगता है, इससे आपकी शरीर में मौजूद तत्व इस लायक नहीं बचते कि वह आपकी स्किन को प्रोटेक्ट कर सकें। फिर इसका असर आपकी स्किन पर दिखता है और आपके चेहरे पर झूरियां पड़ने लग जाती हैं।

Sugar Invite Allergy Problems

अगर आप किसी तरह की एलर्जी का शिकार हैं और फिर भी बेहिसाब मीठा खाते हैं, तो इसके भयंकर परीणाम अपने शरीर पर देखने के लिए तैयार हो जाएं

Skin Specialist की Sugar पर राय

शुगर को लेकर दुनियाभर के स्किन स्पेशालिस्ट चेतावनियां दे चुके हैं। जो लोग अधिक मीठा खाते हैं उनका चेहरा लाल होना शुरू हो जाता है, इसे अगर आप अच्छा समझ रहे हैं तो बता दें, यह एक स्किन की बीमारी है जिसे शुगर फेस कहा जाता है ।

 Sugar Effect On Health

अब तक आपने देखा की मीठा खाने का स्किन पर क्या असर होता है, अब यह जानते हैं कि इसका हमारे पूरे शरीर पर और जीवन शैली पर क्या प्रभाव पड़ता है। मीठा खाने के यूं तो केवल नुकसान ही हैं, लेकिन यह जान लेते हैं कि इससे किस तरह की बीमारी पैदा होती हैं।

Chini का सेवन मोटापे को देता है न्यौता

अधिक मीठा खाने वाले लोगों के शरीर पर मोटापा बहुत जल्दी चड़ जाता है। जब भी हम मीठा खाते हैं, तो हमारे शरीर में लीपोप्रोटीन लिपोज बनने लगता है, जिसकी वजह से हमारी कोशिकाओं पर फैट चढ़ने लगता है, जिससे मोटापा बढ़ना शुरू हो जाता है, और जैसा की आपको पता है मोटापा अन्य बीमारियों को न्योता देता है।

White Sugar Effects On Liver

अब कुछ लोग कहेंगे कि मीठा खाने से हम ऊर्जात्मक महसूस करते हैं, तो यह सही भी है, चीनी खाने के तुरंत बाद आपको एनर्जी जरूर मिल जाती है। लेकिन कुछ ही मिनटों बाद यह आलस और थकान में बदल देती है। जब भी आप शुगर खाते हैं, तो इससे लीवर का काम बढ़ जाता है। इससे शरीर में लिपिड अधिक मात्रा में बनने लगता है, ऐसे में फैटी लीवर डीसीज जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

चीनी खाने से दिमाग होगा कमजोर

 SIDE EFFECTS of SUGAR

चीनी का अधिक सेवन करने वाले लोगों के शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है, जो दिमाग के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। ऐसे में दिमाग तक ग्लूकोज पूरी तरह नहीं पंहुच पाता, जिससे मेमोरी लॉस होनी शुरू हो जाती है

Sugar Invite Heart Problems 

व्हाइट शुगर का अधिक सेवन से हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है, इससे हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याए भी पैदा होने लगती है, इसका कारण है कि यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। बैड कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए बेहद खतरनाक है।

चीनी खाने से बढ़ेगा मोटापा और चिड़ चिड़ापन

व्हाइट शुगर का अधिक सेवन करने वाले लोग अक्सर बेहद चिड़ चिड़े हो जाते हैं, यह लोग अधिक तनाव में रहने लगते है। अधिक चीनी का सेवन आपको मूडी बना देता है और आपक अधिक गुस्सा आना शुरू हो जाता है।

Sweets invite Diabetes 

मीठा अधिक खाने से शरीर में इंसुलिन कम बनने लगता है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है, इससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और डायबिटीज या मधुमेह की बीमारी पैदा हो जाती है।

चीनी का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट से 

अधिक मीठा खाने वाले व्यक्ति के खून में यूरिक एसिड बढ़ जाता है, इससे जोड़ो में दर्द और गठिया जैसी समस्या पैदा हो सकती है। आपको बता दें गठिया एक लाइलाज बीमारी है यानी इसका कोई भी इलाज नहीं है। इसलिए चीनी का सेवन करने वाले लोगों को इसका कम ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Sugar से होती हैं कैंसर जैसी भयंकर बीमारी

ऐसी कई रिसर्च हुई हैं जिनमें बताया गया है कि चीनी के अधिक सेवन से शरीर में सूजन तक आ जाती है, और इससे शरीर में केंसर भी बनने लगता है।

इन सभी भयंकर बीमारियों का कारण है चीनी

चीनी के सेवन से पेट पर वसा की परते अधिक मात्रा में जमने लगती है, जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है। चीनी के इस्तेमाल से मोटापा, दांतो में सड़न, डायबिटीज और इम्यून सिस्टम बिगड़ जाता है। इसका अधिक सेवन कैल्शियम के मेटा बॉलिज्म को गड़बड़ा देता है। चीनी बालों, हड्डियों रक्त और दांतो से कैलशि्यम सोख लेती है।

 Benefits Of White Sugar

BENEFITS OF WHITE SUGAR

अब ऐसा भी नहीं है कि चीनी के केवल नुकसान ही हों, जी हां इसके कुछ फायदे भी हैं (SUGAR BENEFITS )। लेकिन इसका फायदा तब है जब आप इससे स्क्रब करते हैं ना कि इसे खाते हैं। चलिए जानते हैं चीनी से कैसे करें स्क्रब

चीनी से अपने चेहरे को स्क्रब करें

आप अगर अपने चेहरे पर पड़ने वाली झूरियों से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चीनी से स्क्रब करना होगा। सबसे पहले आप अपने फेस को पानी से धो ले, अब चीनी को क्रश कर लें और अपने चेहरे पर इससे हल्की हल्की मसाज करना शुरू करें। इससे आपके चेहरे से झूरियां चली जाएंगी । अब आप ऐसा भी मत कि  करना कि पहले बहुत मीठा खा कर झूरियां बढ़ा ली और फिर इसे खत्म करने के लिए उसी से स्क्रब कर लिया। ध्यान रखें अगर आप अंदरूनी तौर पर स्किन प्रोटेक्शन चाहते हैं तो इसका सेवन बंद कर दें।

नोट इसे केवल 15 दिन में एक बार ही करें, इससे अधिक इस्तेमाल से नुकसान हो सकता है। 

Greeen Tea And Chini से करें सक्रब

ग्रीन टी तो शायद आपने पी ही होगी,अब इसे पीना नहीं है बल्कि पानी में ग्रीन टी डाल कर उसे उबालना है इसके बाद चीनी को इसमें मिला कर हल्की मसाज करनी है। शायद आप यह जानते ना हों कि इस स्क्रब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमे एंजाइम्स और अमीना भी होता है जिससे स्किन हेल्दी बनती है।

Cleanser And Sugar Best For Face

आप क्लींजर के साथ शुगर मिला कर भी स्क्रब कर सकते हैं। स्क्रब करने के बाद पहले अपने फेस को टिशू पेपर से पोछें और कुछ देर बाद धोएं, इससे आपको अपनी स्किन पर इसका फायदा दिखाई देगा।

बादाम के तेल और चीनी का साथ करें सक्रब

बादाम तेल और चीनी से स्क्रब करें, आपको पता है कि बादाम के तेल में विटामिन सी पाई जाती है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके स्क्रब से स्किन की समस्या दूर हो जाती है।

चीनी और दही को फेस पर लगाएं और पाएं ग्लो

दही और चीनी आपने खाई जरूरी होगी, लेकिन अब खाइए मत बल्कि इसे लगाइए, जैसे ही आप इसे लगा कर स्क्रब करेंगे तो कुछ ही देर में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

चीनी नहीं तो क्या खाएं मीठे में

chini ke fayde

आप इस बात का ध्यान रखे जब भी किसी चीज में शुगर डाली जाएगी वह आपको यकीनन नुकसान देगी, इसलिए आप नेचुरल शुगर वाली चीजे ही खाएं, जैसे फल, जूस, और शहद, गुड़ आप इन चीजों का सेवन करें जिससे आप मीठा खाएंगे भी तो भी फायदा होगा नुकसान नही।

Results Of Not Having Sugar

अगर आप मन बना लेते हैं कि आपको चीनी खाना छोड़ना है तो इसका असर आपको दूसरे तीसरे दिन ही दिखना शुरू हो जाता है। शुगर छोड़ने से आपकी स्किन बेहतर होनी शुरू हो जाती है, मोटापा कम होने लगता है, आपके अंदर आलस नहीं होता, आप पूरे समय ऊर्जा से भरे रहते हैं और बहुत लाइट फील करते हैं।

IF YOU WANT TO BUY ORGANIC HONEY: CLICK HERE

शुगर या चीनी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रशनोत्तर

क्या चीनी खाने से फैट बढ़ता है?

हां शुगर या मीठे का सेवन करने से शरीर में फैट अधिक मात्रा में बढ़ने लगता है।

क्या शुगर का असर फेस पर पड़ता है?

हां शुगर का असर फेस पर बहुत ज्यादा होता है, इससे उम्र से पहले झूरियां दिखाई देनी शुरू हो जाती है।

क्या चीनी की जगह मीठे में कुछ और खाया जा सकता है?

हां, आप अगर मीठे के शोकिन है तो आप शहद या नेचुरल शुगर यानी फ्रूट्स वगैरा के माध्यम से मीठा खा सकते हैं। ( ध्यान रहे इसमें चीनी मिलाई ना गई हो)

क्या शुगर से स्क्रब किया जा सकता है?

हां शुगर का एकलौता इस्तेमाल जो आप कर सकते हैं वह यही है की आप इसका इस्तेमाल स्क्रब करके कर सकते हैं।

You may also like

More in:WEIGHT LOSS

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *