tips to lose thigh fat
WORKOUT

जांघे पतली करने के 20 उपाय – Tips To Lose Thigh Fat। डाइट, एक्सरसाइज, सावधानियां

MAIN POINTS OF ARTICLE

चर्बी शरीर के किसी भी हिस्से पर क्यों ना जम जाए, परेशान ही करती है। पेट और कमर के बाद अगर सबसे अधिक चर्बी कही जमा होती है तो वह है थाई या जांघें। थाई पर जमी चर्बी की वजह से अक्सर लोगों को बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। रक्षा बल से संबंधित क्षेत्रों में तो लोग नौकरी तक नहीं कर पाते। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं थाई स्लिम करने के उपाय ( Tips to Lose Thigh Fat)। आज हम यह तो जानेंगे ही कि जांघों पर जमी चर्बी को जल्द से जल्द कैसे खत्म किया जाए। इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि आखिर इसके बढ़ने का कारण क्या है। साथ ही हम आपको यह भी बताएगे कि किस तरह यह समस्या आपके जीवन को प्रभावित कर सकती है। चलिए जानते हैं। 

क्या है जांघों पर फैट का कारण – Thigh Fat Causesक्या है जांघों पर फैट का कारण - Thigh Fat Causes

जांघ या थाई हमारे शरीर के निचले हिस्से का भाग है। आमतौर पर लोगों के पेट और कमर के साथ साथ जांघो पर भी चर्बी की एक मोटी परत जमने लगती है। जिसका सबसे बड़ा कारण है शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर। एस्ट्रोजन अधिक मात्रा में यूं तो महिलाओं के भीतर ही होता है, जबकि पुरुषों के भीतर यह बेहद कम मात्रा में होता है। जब भी इसका स्तर शरीर में आवश्यकता से अधिक हो जाता है तो जांघे मोटी होनी शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा अधिक स्कवैट्स की एक्सरसाइज करने से या फिर बेकार खान पान के चलते भी जांघो पर जिद्दी चर्बी जमा होने लगती है।

जांघों की चर्बी या फैट कम करने के उपाय – Tips To Lose Thigh Fat in Hindi

दोस्तों अगर आपकी भी जांघों या थाई पर अतिरिक्त फैट जमा हो गया है तो आप उससे आसानी से उससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपकी थाई पर फैट सच में अधिक है भी या नहीं। इसके लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है, आप यह काम अपने घर में कही पर भी कर सकते हैं। 

जांघों का फैट टेस्ट करें – Check Thigh Fat 

  • सबसे पहले आप अपने बिस्तर या कहीं भी एक समतल जगह पर बैठ जाएं। 
  • इसके बाद आप अपने पैरों को बिलकुल सीधा रखें।
  • पैरों को सीधा रखने के बाद अपने थाई के मसल्स को जितना हो सके उतना टाइट करें।
  • अब अपने जांघ के सामने वाले हिस्से को चोटी से उठा कर देखें।
  • अगर चोंटी काटते समय आपके हाथों में अधिक फैट आए तो आपकी जांघे सच में मोटी हैं। अगर फैट अधिक हाथ में नहीं आता तो आप केवल अपने लिए वहम बढ़ा रहे हैं। आप बिलकुल ठीक हैं।

इसे भी देखें – बाइसेप्स की बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में जाने

 जांघ कम करने की एक्सरसाइज – Exercise For Slim Thighs जांघ कम करने की एक्सरसाइज - Exercise For Slim Thighs

दोस्तों आमतौर पर लोग जांघ के बढ़ते फैट को कम करने के आसान तरीके खोजते हैं। जो कि थोड़ा मुश्किल है। अगर आप अपनी थाई को स्लिम करना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज तो करनी ही होंगी। इसके साथ ही आपको कुछ एक्सरसाइज से पूरी तरह परहेज रखना होगा। वरना थाई पर जमा चर्बी बढ़ भी सकती है। तो चलिए जानते हैं कौन सी एक्सरसाइज थाई को पतला करने में मदद करेगी।

थाई पतली करने के लिए करें साइड और क्रोस ओवर लंजेस

  • इस एक्सरसआइज करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। 
  • अब अपने दोनो पैरों को खोलें। इसके बाद अपने बाएं पैर को थोड़ा ज्यादा खोले और दाईं तरफ ले जाएं। 
  • अब अपने बाएं घूटने को थोड़ा मोड़ लें।
  • इसके बाद अपने दाहिने घूटने पर दोनो हाथों को रख ले।
  • इसके बाद अपनी पहले की पोजिशन में आएं और इस प्रक्रिया को दाहिने पैर से भी दौहराएं।

नोट- एक्सरसाइज के दौरान आपकी कमर बिलकुल भी मुड़े ना। इसे पूरी तरह सीधा रखे।

क्लासिक लंजेस 

  • एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हों। इसके बाद अपने दाएं पैर को पीछे लेकर जाएं। 
  • अब अपने दोनो पैरों को धीरे धीरें झुकाएं। 
  • इसके बाद अपनी पूरानी अवस्था में वापिस आ जाए।
  • इस एक्सरसाइज में भी आपकी कमर बिलकुल सीधी होनी जरूरी है। आप क्लासिक लंजेस के 10 से 15 रैप करें और इसके चार सैट करें।

थाई कम करने के लिए स्टेबिलिटी बॉल लेग लिफ्ट

  • सबसे पहले किसी मैट पर एक तरफ हो कर लेट जाए।
  • अब अपने दोनो पैरों को थोड़ा खोलें और उनके बीच में स्टेबिलिटी बॉल को फंसा ले। 
  • अपनी हाथों को नीचे की ओर ही सीधा रखें। अब अपने दोनो पैरों की मदद से बॉल को ऊपर की ओर ले जाए। इसें 90 डिग्री से ज्यादा लेकर जाएं।
  • इस एक्सरसाइज के आप 4 सैट लगाए। 

वन लेग सर्कल एक्सरसाइज 

  • इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले आप मैट पर सीधा लेट जाएं। 
  • इसके बाद अपने दोनो घूटनों को मोड़ लें। अब अपने दोनो हाथों को अपनी कमर पर रखे।
  • इसके बाद अपने एक पैर को ऊपर की ओर उठाएं। अब इसे धीरे धीरे क्लॉक वाइज घुमाना शुरू करें। इसके एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं।
  • यही प्रक्रिया दोनो पैरों के साथ दोहराएं। इस एक्सरसाइज के चार सैट लगाएं। एक सैट में पैर को 30 सैकेंड तक प्रक्रिया में लगाए रखें।

सीटेड लैग रेजेज

  • इस एक्सरसाइज के लिए आपको सबसे पहले जमीन पर सीधे पैर कर के बैठना होगा। 
  • अब अपने दोनो हाथों को जमीन पर रखें और अपनी कमर को पीछे की ओर ले जाएं और बिलकुल सीधा रखें।
  • इसके बाद आप अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और कार के वाइपर की तरह लेफ्ट राइट करें। इसमें पैरों को नीचे तभी लाना है जब आपका एक सैट खत्म हो जाए।
  • इस एक्सरसाइज के एक सैट में आप कम से कम 15 रैप निकालें। साथ ही इस एक्सरसाइज के 4 सैट जरूर लगाएं।

थाई स्लिम करने में इन बातों का रखें ध्यान – Tips To Lose Thigh Fat

आपने यह तो जाना की एक्सरसाइज कौन सी करनी है, लेकिन आपकों इस बात का भी पूरा ध्यान रखना होगा कि आप एक्सरसाइज अधिक वजन से न करें। अगर आप अधिक वजन लेकर पैरों की कोई भी एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपकी थाई अधिक मोटी हो जाएंगी। अगर हो सके तो किसी बेहतर ट्रेनर से भी राए लेते रहें।

थाई पतला करने के लिए कार्डियो

दोस्तों जब भी हमे शरीर के किसी एक हिस्से से फैट को काटना होता है, तो इसके लिए जरूरी है कि आप उसकी संपूर्ण जानकारी हासिल  करें। इसी तरह थाई या जाघों को स्लिम करने के लिए आपको कार्डियो एक्सरसाइज ही करनी होगी। इसमें आपको अपनी स्पीड पर नहीं बल्कि अपने टाइम को ध्यान में रखना है। आपको ज्यादा से ज्यादा देर कार्डियो की एक्सरसाइज करनी होगी। ध्यान रहें अगर आप कम समय में अधिक एक्सरसाइज करते हैं तो उससे आपका वजन और फैट बढ़ने लगेगा।

 दौड़ने से पतली होंगी जांघे – Running Help You to Get Slim Thigh

दोस्तों दौड़ना ना केवल हमारी जांघों को पतला बनाता है, बल्कि उससे आपकी थाई भी मजबूत होती है। आज के समय में जहां खान पान बहुत अधिक खराब हो चुका है, और लोग अपनी दिनचर्या में केवल बैठे रहते हैं। यह भी एक कारण है जिससे शरीर के अलग अलग हिस्सों पर फैट बढ़ने लगता है। इसलिए जितना हो सकें उतनी रनिंग करें। आपको रनिंग भी धीरे धीरे ही करनी होगी। आप किसी जल्दबाजी में रनिंग ना करें इससे आपकी थाई पर असर कम होगा। जबकि आपके धीरे दौड़ने से आप अधिक कैलोरिज बर्न करेंगे।

रेसिस्टेंस ट्रेनिंग करें 

अगर आपकी थाई अधिक मोटी नहीं है और उस पर अधिक फैट जमा नहीं है तो आप रेसिस्टेंस ट्रेनिंग की ओर रूख कर सकते हैं। इससे आपकी मसल्स टोन्ड होगी। लेकिन रेसिस्ट्रेंस ट्रेनिंग के दौरान उठाए जाने वाला वजन भारी नहीं होना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तभी आपकी थाई पतली और बेहतर दिखाई देंगी।

स्लिम थाई करने के लिए रखना होगा धैर्य

दोस्तों जिस तरह आपका फैट एक दिन में नहीं बढ़ा उसी तरह यह एक दिन में खत्म भी नहीं होगा। तो इसलिए आपको थोड़ा धैर्य तो रखना होगा। वजन या फैट कम करने की प्रक्रिया में कितना समय लगेगा यह आपकी ताजा हालत और आपकी इच्छा शक्ति पर निर्भर करता है। अगर आप सच में एक तय समय में अपने आपको फिट देखना चाहते हैं तो इसके लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें। इसके बाद यह देखें की आपको उस लक्ष्य को पाने के लिए कितनी मेंहनत और किस तरह की डाइट लेने की आवश्यकता होगी।

पैदल चलें

अगर आप अपने पैरों की स्थिति को ठीक करना चाहते हैं, तो जितना हो सके उतना पैदल चलने की आदत डालें। इससे ना केवल आपके पैर पतले होंगे बल्कि आपका स्टैमिना भी बेहतर होगा। एक लक्ष्य निर्धारित करें और कम से कम आप रोजाना 5 किलोमीटर पैदल जरूर चलें।

खड़े रहें

अगर आपका काम खड़े हो कर भी किया जा सकता है तो कोशिश करे की ज्यादातर समय केवल खड़े होकर ही काम करें। इससे आप अधिक कैलोरीज को बर्न कर पाएंगे। ऐसा कहा जाता है कि खड़े हो कर हमारा शरीर कैलोरीज को अधिक जलाता है। जबकि अगर आप बैठें रहें तो आप कैलोरीज अधिक एकत्रित करते हैं।

स्विमिंग करें

अपने पैरों के हिस्से से फैट खत्म करने का सबसे आसान और मजेदार तरीका है कि आप स्विमिंग करें। स्विमिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें की आप अधिक से अधिक पैरों के जरिए ही तैरें। रोजाना एक घंटा स्विमिंग करने से आपको बहुत जल्दी असर देखने को मिलगे और आपकी थाई पतली होने लगेंगी।

साइकिलिंग करें

पैरों की सबसे इफेक्टिव एक्टिविटी अगर कोई है तो वह साइकिलिंग है। अगर आप साइकिलिंग करते हैं तो इससे आप तेजी से अपनी जांघों को पतला कर पाएंगे। आप रोजाना 8 से 10 किलोमीटर तक साइकिलिंग करें। इससे बहुत जल्दी आपको बदलाव देखने को मिलेगा।

थाई पतली करने के लिए डाइट में करें बदलाव- Diet For Slim Thigh
थाई पतली करने के लिए डाइट में करें बदलाव- Diet For Slim Thigh

दोस्तों जब भी हमें अपना वजन कम करना हो या किसी एक हिस्से का फैट घटाना हो तो इसके लिए जरूरी यह है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें। ज्यादातर लोग ऐसे में भूखा रहना शुरू कर देते हैं। जो बिलकुल सही तरीका नही है। इससे ना केवल आपके शरीर में कमजोरी पैदा होगी बल्कि इसका असर आपके लीवर पर भी पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं किस तरह की डाइट जरूरी है।

थाई स्लिम करने के लिए फल और सब्जियों क सेवन 

आपको अधिक मात्रा में अनाज की जगह फल और सब्जियों का सेवन करना होगा। अगर आप निरंतर इस डाइट को फॉलो करते हैं तो आपकी थाई पतली होनी शुरू हो जाएंगी।

हाई प्रोटीन और फाइबर 

आपको इस तरह की डाइट लेनी होगी जिनमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन और हाई फाइबर हो। यह दोनो ही तत्व आपके शरीर को पोषक तत्व तो देंगे ही। साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूती प्रदान करेंगे। इससे आप जो भी भोजन करेंगे वह जल्दी पचना शुरू हो जाएगा।

कार्बोहाइड्रेट करें कम

आमतौर पर हम ऐसा भोजन करते हैं जिसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर में अधिक मात्रा में फैट बनने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आप अपनी थाई के साथ साथ पूरे शरीर को स्लिम करें, तो इसके लिए अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम कर दें।

पानी पीने का समय

अगर आप भोजन करने या कुछ भी खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो यह स्थिति आपके लिए सबसे खतरनाक हो सकती है। क्योंकि इसकी वजह से आपकी पाचन क्रिया प्रभावित होती है और भोजन पेट में ही सड़ने लगता है। इसलिए पानी या तो खाना खाने से 30 मिनट पहले पीए, या फिर एक घंटे बाद। इससे आपकी पाचन शक्ति भी बेहतर होगी और आपके शरीर में फैट भी नहीं बढ़ेगा।

चीनी और नमक कम

सफेद चीनी और सफेद नमक को जहर भी कहा जाता है। लेकिन यह दोनो ही हमारे भोजन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। ऐसे में इनसे पूरी तरह दूर होना तो थोड़ा मुश्किल है। इसलिए कोशिश करें कि आप इनका सेवन कम से कम करें।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तो तो आज आपने जाना कि हम किस तरह अपनी थाई के फैट को खत्म कर सकते हैं।इसमे आपने उन जरूरी एक्सरसाइज के बारे में भी जाना जो इस फैट खत्म करने में कारगर हैं। इसके अलावा आपको यह भी पता चला होगा कि आपको अपनी डाइट में क्या बदलाव करनने होंगे। आशा करते हैं आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे।

अगर आपके किसी तरह के सवाल हैं तो वह भी आप हमसे कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। इसे अपने मित्रों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें।

पूछे जाने वाले सवाल

क्या केवल थाई के फैट को कम किया जा सकता है?

हां, ऐसा हो सकता है अगर आप इसके लिए सही एक्सरसाइज और डाइट का चुनाव करते हैं तो।

क्या जांघे मोटी हार्मोन्ल इमबैलेंस होने की वजह से भी हो जाती हैं?

हां, जब शरीर में ओस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है तो जांघे मोटी होने लगती हैं।

क्या भारी वजन से एक्सरसाइज करने पर थाई मोटी हो जाती हैं ?

हां, अगर आप स्कवैट्स या थाई की कोई एक्सरसाइज करते हैं जिसमें आप भारी वजन उठाते हैं, तो भी आपकी थाई मोटी हो सकती हैं।

क्या कार्ब्स कम करने से फैट कम हो जाता है?

हां, अगर आप कार्व्स की मात्रा कम करते हैं तो इससे आपके शरीर में फैट कम होने लगता है।

यह भी पढ़ें >>> यह एक्सरसाइज आपके लिए है फायदेमंद

You may also like

More in:WORKOUT

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *