Immunity Kese Badhaye
NUTRITION GUIDE

बीमारियों से बचने के लिए अपनी, इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए? जानिए

MAIN POINTS OF ARTICLE

दोस्तों इम्यूनिटी का स्ट्रोंग होना बेहद जरूरी है। आज हमारे देश में बच्चें हो, युवा हो या फिर बुजुर्ग लोग हों, सभी बहुत जल्दी बीमार पड़ने लग जाते हैं। जरा मौसम बदला नहीं की खासी जुखाम जैसी बीमारियाँ शरीर पर कब्ज़ा कर के बैठ जाती है और हम अपने ही शरीर से परेशान होने लगते हैं। लेकिन ऐसा होता क्यों हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है Immunity Weak होना, यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता का इतना कमजोर पड़ जाना की आपका शरीर किसी भी बदलाव से लड़ ही नहीं पा रहा। अब सवाल यह है कि Immunity Kaise Badhaye, और यह भी की हम पता कैसे लगाएँ की हमारी इम्यूनिटी कमजोर है। इसके अलावा आप यह भी सोच रहे होंगे, क्या इसे बढ़ाने के लिए हमें बहुत एक्सरसाइज करनी होगी, या बहुत महंगा कुछ खाना होगा, क्या हम अपनी फेवरेट चीज नहीं खा पाएंगे। आपके ऐसे हर सवाल का जवाब हम देंगे। तो चलिए आज आपकी इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए इस पर काम करते हैं। 

Immunity Kaise Badhaye और यह होती क्या है?

हमारे शरीर के अंदर एक प्रणाली होती है जो हमे हर बीमारी से ना केवल बचा कर रखती है, बल्कि अगर आप कभी बीमार होते भी हैं तो आपको इससे जल्दी ठीक भी करती है। यह आपकी रोगप्रति रोधक क्षमता को मजबूत रखती है। अब अगर आप इसे मजबूत करना चाहते हैं, या फिर इसके कमजोर पड़ने के लक्षण देखना चाहते हैं तो चलिए देखते हैं।

इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण Immunity Kese Badhaye

  • अगर किसी व्यक्ति के शरीर में चरबी अनावश्यक रूप से जमा हो रही है तो उसे अपनी इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाए इस पर काम करना चाहिए, वरना जल्द ही वह भयंकर बीमारियों की चपेट में होगा।
  • वजन का बहुत कम होना, ऐसे लोग जिनका शरीर अत्यधिक पतला होता है, या वजन बेहद कम होता है, तो यह लक्षण भी इम्यूनिटी के कमजोर होने का है।
  • जो लोग फास्ट फूड का अधिक सेवन करते हैं उनकी इम्यूनिटी भी बेहद कमजोर पड़ने लगती है।
  • शरीर में पोषक तत्व ना पंहुचाना यानी ठीक तरह से ना खाना पीना।
  • अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक पेनकिलर. एंटीबॉयोटिक आदि दवाओं का लंबे समय तक सेवन करता है तो उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर पड़ने लगती है।
  • धुम्रपान और शराब पीने वाले लोगों की इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है।
  • जो लोग अक्सर ओवर थिंकिंग या तनाव में रहते हैं। वह अपनी मानसिक स्थिति के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर बैठते हैं।
  • अधिक सोना भी खराब इम्यूनिटी को दावत देती है
  • पूरे दिन फीजिकल एक्टिविटी का ना होना भी इम्यूनिटी को कमजोर कर देता है।  
  • प्रदूषित वातावरण भी इसका कारण बन सकता है। 
  • उम्र के हिसाब से अपनी जीवनशैली में स्वस्थ्य चीजों को ना अपनाना। 
  • मां अगर गर्भावस्था में कुछ ना खाए पीए तो भी इसका असर बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। 
  • चीनी का सेवन आपकी ना केवल इम्यूनिटी पर असर डालता है, बल्कि शरीर में चरबी भी बढ़ाता है। 

इम्यूनिटी बढ़ानी है तो ध्यान रखें यह बातें

दोस्तों अगर आपको अपनी Immunity Kaise Badhaye इस सवाल का जवाब जानना है, तो इसका जवाब आपकी दिनचर्या में है। इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए उसके लिए कुछ सुझाव

  • एक्सरसाइज जरूर करें इससे ना केवल आपकी इम्यूनिटी बेहतर होगी, बल्कि आप पूरे दिन तरो ताजा रहेंगे।
  • बोया पेड़ बबूल का तो आम कहा से खाए, इसका मतलब यह कि आप अपनी डाइट का ध्यान तो रखते नहीं, ऐसे में इम्यूनिटी कैसे ठीक होगी. अपनी डाइट में हेल्थी चीजों का सेवन बढ़ाए।
  • वजन को संतुलित रखने के लिए अपना प्रोपर शेड्यूल और डाइट फिक्स रखें, एक आद बार आप ज्यादा खा सकते हैं, लेकिन उसी के हिसाब से एक्सरसाइज भी करें।
  • शराब और धूम्रपान बिलकुल ना करें। यह दोनो ही आपकी इम्यूनिटी को चूसने का काम करती हैं।
  • आज कल के जीवनशैली में जितना खान पान खराब हुआ है उससे ज्यादा नींद खराब हुई है। लोग ना तो सही तरह सो पाते हैं और ना ही सही समय पर। इससे इम्यूनिटी खराब होती है, बेहतर है कि आप कम से कम 8 घंटे तो जरूर सोएं तभी आप ठीक रह पाएंगे।
  • कोई भी चीज खाने से पहले यह सुनिश्चित करें की वह आपके लिए सही है या नहीं, और उसे किस मात्रा में खाया जा सकता है।

पोषक तत्वो से Immunity Kaise BadhayeImmunity Kese Badhaye

विटामिन A&E >>>> से बढ़ेगी इम्यूनिटी

दोस्तों अगर आप अपनी इम्यूनिटी को सही करना है तो आपको केवल छोटी सी बात का ध्यान रखना होगा। आप नियमित रूप से उन चीजों का सेवन करें जिनमें विटामिन ए और ई मौजूद होती है। विटामिन ए और ई शरीर में सूजन को रोकते हैं और शरीर में बीमारियों से लड़ने का काम करते हैं।

विटामिन ए  के लिए आप गाजर, पीली और लाल शिमला मिर्च, कद्दू शकरकंद, आम, खुबानी, पपीता, खरबूजा, चकोतरा, दूध और उससे बने प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं। 

विटामिन ई के लिए खुबानी, कीवी, बादाम, मूंगफली, हेजलेट्स, चिलगोजे, (पाइन नट्स) जैतून, सूरजमूखी के बीज, कद्दू के बीज, वनस्पति तेल जैसे गेहूं के बीज का तेल, सूरजमुखी का तेल, सोयाबीन का तेल बादाम का तेल, सरसो एवं शलगम का साग, ब्रोकली, और कद्दू का अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन C>>>> इम्यूनिटी के लिए है जरूरी

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, यह ना केवल हमारे खून को साफ करने का काम करती है बल्कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण शरीर को होने वाले क्षति एवं संक्रमण से भी बचाते हैं। 

विटामिन C के लिए आप नींबू, संतरा, अमरूद, अंगूर, पपीता, मैसमी स्ट्रॉबेरी आंवला, ब्रोकली हरी एवं लाल शिमाला मिर्च और टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन D>>> Immunity Badhaye

अब तक ऐसी कई रिसर्च हुई है जिनमें यह पाया गया है कि विटामिन डी वायरल और सांस से संबंधित समस्याओं को खत्म करने का काम करती है। 

विटामिन D के लिए आप टूना फिश, अंडे का योर्क यानी अंदर वाला भाग और मशरूम का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा गाय का दूध, सोया दूध में भी विटामिन डी पाया जाता है।

आयरन>>> से इस तरह बढ़ेगी इम्यूनिटी

हमारे शरीर के इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आयरन बेहद जरूरी तत्व है, शरीर में आयरन की कमी के कारण अक्सर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है,इसलिए अपनी डाइट में वह तत्व जरूर एड करें जो आयरन से भरपूर हों।

आयरन के लिए आप अपनी डाइट में कम वसा वाला चिकन या मांस, साबुत अनाज, सेम, मटर, अंकुरित फलिंया, खजूर, गुड़, पालक ब्रोकली और सलाद पत्ता को शामलि कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने घर में लोह के बर्तन में खाना पकाएं इससे भी आपको फायदा होगा।

ज़िंक>>> रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

आप अगर इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो जवाब है जिंक। आप अपनी डाइट में ऐसी चीजे शामिल करें जिनमें भपूर मात्रा में ज़िंक मौजूद हो। 

ज़िंक के लिए आप, लाल मांस, चिकन, केकड़ा, सीप, झींगा मछली, दूध व दूध से बने पदार्थ, छोल व अन्य फलियां, नट्स एवं बीज जैसे-बादाम, मूंगफली चिलगोजे, तिल के बीज और कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं।

सेलेनियम>>>>> से बढ़ेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से प्रभाव एवं शरीर के रोगो के संक्रमण से बचाते हैं। 

सेलेनियम के लिए आप  टूना मछली, केले, चिकन, चावल, गेंहू की बनी रोटियां या ब्रैड, आलू, मशरूम, झींगा मछली और चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

प्रोबायोटिक>>>> से बढ़ेगी इम्यूनिटी

इसे गट बैक्टेरिया भी कहा जाता है, यह हमारी पाचन प्रणाली तो तंदरुस्त बना कर रखता है। 

इसके लिए आपक अपनी डाइट में किमची, प्रोबायोटिक्स से युक्त अनाज, न्यूट्रिशन बार, सोया दूध और डेयरी दूध तथा इन दोनों से बने पनीर टोफू इत्यादि को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ओमेगा 3>>>> बीमार पड़ने से रोकेगा

  ओमेगा 3 प्रोबायोटिक के काम को असरदार बनाने का काम करता है। इससे हमारा पेट स्व्थ्य रहता है और इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। 

इसके लिए आप  अपनी डाइट में मछली का तेल, चिया सीड्स, अखरोट अलसी के बीज, अलसी का तेल, सोयाबीन का तेल, जूस, दूध और सोया पेय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

संतुलित आहार से इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए

इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएजैसे की हमने आपको ऊपर बताया कि इन चीजों की मदद से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। लेकिन इसके लिए यह भी तय करना जरूरी है कि आप किस मात्रा में चीजों का सेवन करेंगे। आपके जीवन में संतुलित आहार को होना जरूरी है तभी आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर होगी।ध्यान रहें केवल संतुलित आहार ही बेहतर शरीर का इलाज है।

पेय पदार्थ से Kaise Badhaye Immunity

आपने आमतौर पर हल्दी वाला दूध तब पीया होगा, जब आपको कोई चोट लग जाती है। तो इससी से समझिए यह आपके शरीर से दर्द को भी दूर करता है और आपकी चोट को भी जल्दी भरता है, इसलिए इसका सेवन जरूर करें

ग्रीन टी>>>> नहीं पड़ेने देगी बीमार

इसके इतने फायदे हैं जिन्हे आप गिनते रह जाएंगे लेकिन खत्म नहीं होगे। अपनी इम्यूनिटी को बढाने और वजन घटाने दोनो के लिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। BUY GREEN >>>> CLICK HERE

लहसुन खाने से इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए

लहसुन आम तौर पर हर घर में मौजूद होता है, इसका सेवन आप खाली पेट भी कर सकते हैं, इसे इम्यूनिटी बढा़ने में तो कारगर माना ही जाता है, साथ ही यह बैड कोल्सट्रॉल का भी दुश्मन है। 

अलसी से Immunity Kaise Badhaye

इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएअलसी को इम्यूनिटी बूस्टर कहा जाता है। इसके रोजाना सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता में जबरदस्त सुधार देखने को मिलता है। इसमें मौजूद फैटी ऐसीड, ओमेगा 3 और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड हमारे इम्यून ससि्टम को मजबूत करने का काम करता है।

मसाले और हर्ब्स Kaise Badhaye Immunity

घर में आमतौर पर मौजूद होने वाले मसाले और हर्ब्स जिन्हे शायद कभी कभी इस्तेमाल में लेते हैं, उनसे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार आता है। आप काली मिर्च, मेथी दाना, हल्दी, अदरक, दालचीनी, इलायची, लौंग, ऑरेगौनो, को अपनी डाइट या फूड में एडजस्ट करना शुरू कर दें इससे आपका इम्यून सिस्टम बेहद मजबूत हो जाएगा।

एक्सरसाइज से इम्यूनिटी बढ़ाए

इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएदोस्तों संतुलित पोषक तत्वों के अलावा एक्सरसाइज भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का एक आसान तरीका है। समय के साथ साथ हम अपने शरीर का पूरा इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं, जिसके कारण बहुत सी बीमारिंय हमें पकड़ना शुरू कर देती हैं। इसलिए संतुलित आहार के साथ साथ एक्सरसाइज को भी महत्व दें। आप एक्सरसाइज में कुछ भी कर सकते हैं, चाहे पैदल चलना हो, दौड़ना हो, जिम जाना हो, योगा करना, डांस करना, या अपने बच्चों और पालतू पेट के साथ खेलना। आप इनमें से कोई भी तरीका अपना सकते हैं

तनाव से प्रभावित होती है इम्यूनिटी

तनाव इंसानी जीवन में किसी जहर से कम नहीं है, इससे ना केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, बल्कि दिमागी तौर पर भी इंसान कई बीमारियों को न्यौता दे देता है। इससे बचने के लिए आप किताबें पढ़ें, दोस्तों से बात करें घूमने जाएं।

संबंधित प्रशनोत्तर

क्या तनाव इम्यूनिटी पर बूरा प्रभाव डालता है?

हां, तनाव के कराण इम्यूनिटी बुहत प्रभावित होती है।

क्या हर्ब्स और मसालने भी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के काम आते हैं?

हां, घर में मौजूद काली मिर्च, सूखा धनिया, हल्दी, दालचीनी जैसे बहुत से मसाने हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं।

क्या Exercise Se Immunity बढ़ती है?

हां, एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है।

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी क्या है?

इसके लिए सबसे जरूरी है संतुलित आहार और एक्सरसाइज।

यह भी पढ़ें>>> अखरोट के फायदे और नुकसान

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *