akhrot khane ke fayde -अखरोट खाने के फायदे
NUTRITION GUIDE

अखरोट (Akhrot) खाने के 16 फायदे और नुकसान-Benefits And Side Effects of Walnuts। कैसे खाएं जानिए

MAIN POINTS OF ARTICLE

बड़े बुजुर्ग कहते हैं अखरोट खाने के फायदे बहुत हैं, जो की सच भी है, लेकिन Akhrot (Walnuts) Khane Ke Fayde हैं क्या? क्या यह आप जानते हैं? आज हम आपको अखरोट के फायदे और नुकसान दोनो ही बतीएंगे।

आज के समय में सेहतमंद रहने के लिए ड्राइ फ्रूट सबसे आसान और बेहतर तरीका है। इनकी अच्छी बात यह है कि इनमें किसी तरह की मिलावट करना संभव नही है। यूं तो बहुत से ड्राइ फ्रूट बाजारों में मौजूद हैं, जिनमें बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, और अखरोट जैसे ड्राइ फ्रूट शामिल हैं। वैसे यह सभी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं, लेकिन आज हम आपको अखरोट से जुड़ फायदे नुकसान और इसे खाने के तरीके के बारे में बताएंगे। हिन्दी में इसे Akhrot कहते हैं और अंग्रेजी में Walnuts। वंही अलग अलग भाषाओं में इसे दूसरे नामों से भी बुलाया जाता है। जितने अखरोट के नाम है उससे ज्यादा कही इसके फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं। क्या आप अखरोट का सेवन करना चाहते हैं, या इससे जुड़े सभी फायदे  और नुकसान बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए हम बताते हैं Walnuts के बारे में……………….

क्या होता है अखरोट- Walnuts in Hindi

यह एक ड्राइ फ्रूट है, जिसमे प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिस पेड़ पर यह लगता है इस विज्ञान की भाषा में जुगैलस जीनस कहते हैं। अखरोट के भीतर एक ही बीज होता है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और कुरकुरा होता है। इसका अंदरुनी भाग बिलकुल इंसानी दिमाग की तरह दिखाई देता है इसलिए यह भी कहा जाता है कि यह एक ब्रेन डाइट भी है। यह आपके दिमाग को तेज बनाता है और आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। Akhrot Khane Ke Fayde और के तरीके भी बहुते है, खैर इन पर हम नीचे विस्तार से बात करते हैं। चलिए जानते हैं क्या हैं

अखरोट खाने के फायदे-Walnuts Benefit in hindi

सभी ड्राइ फ्रूट्स के अपने ही फायदे होते हैं, लेकिन इन सभी में अखरोट सबसे खास है। अब यह खास क्यों हैं, यह हम आपको बताएंगे। अखरोट खाने के कितने लाभ हैं यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

दिमाग पर अखरोट खाने के फायदे

जैसे की हमने आपको ऊपर कहा कि अखरोट की अंदर की शेप हमारे दिमाग की तरह ही होती है, और इसका फायदा भी दिमाग पर बहुत होती है। ऐसी कितनी ही रिसर्च है जो बताती हैं की वॉलनट दिमाग के लिए एक जबरदस्त डाइट है। रिसर्च में बताया गया है कि वॉलनट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हमारे ब्रेन फंक्शन पर बहुत अच्छा असर डालता है। हालांकि इस पर कई रिसर्च और भी चल रही हैं, जिसमें यह पता लगाया जा रहा है कि ओमेगा-3 हमारे मस्तिष्क पर सच में एक सकारात्मक प्रभाव डालता भी है या नहीं। इसलिए आज ही अपने दिमाग के लिए ही सही लेकिन अखरोट खान की आदत जरूर डालें।

वजन कम करने में Akhrot Ke Fayde

akhort khane ke fayde

अखरोट वजन घटाने और मोटापा खत्म करने में बेहद कारगर साबित होता है हम सभी जानते हैं कि आज के वक्त में मोटापा या बढ़ता वजन इंसान के लिए सबसे बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। Akhrot बढ़ते वजन पर भी रोक लगाते हैं। यह बात हम नहीं बल्कि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की रिसर्च (NCBI) बता रही है। अभी इस पर और भी रिसर्च चल रही हैं जो इसकी वजन कम करने की बात को और ठोस बना देगी। 

गर्भावस्था में अखरोट खाना होता है फायदेमंद

akhrot khane ke nuksan

Akhrot गर्भावस्था में अत्याधिक फायदेमंद होते हैं, इसलिए उन्हे अखरोट शामिल करने को कहा जाता है। ऐसी की रिसर्च हुई हैं, जिनमें बताया गया है कि इसमें मौजूद फैटी एसिड, विटाइमिन ई और ए पाए जाते हैं जो शिशु को स्वस्थ रखने में बेहद कारगर साबित होते हैं। इसके अलावा Walnuts में Phenolic Compound, Anticonvulsant, Neuroprotective गुण होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचा कर रखते हैं।  साथ ही इसमें प्रोटीन, Unsaturated Fatty Acid और टोकोफेरॉल्स भी उचित मात्रा में पाया जाता है। 

दिल के लिए अखरोट है फायदेमंद

NCBI की रिसर्च के मुताबिक Akhrot हृद्य के मरीजों के लिए बहुत फआयदेमंद होते ही हैं, साथ ही जो लोग इसका रोजाना सेवन करते हैं, उनमे दिल की बीमारी का जोखिम भी बहुत हद तक कम हो जाता है।यह आपके हृद्य को पोषक तत्व मुहैया कराता है। इसमें मौजूद अनसैचुरेटेड फैटी एसिड दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह एसिड शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल को खत्म करने का काम करता है और गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे दिल पूरी तरह स्वस्थ रहता है।

कैंसर से दूर रखेंगे अखरोट

आज कल के खान पान में कब आपको ट्यूमर और कैंसर जैसी बीमारी घेर ले यह कह पाना मुश्किल है। ऐसे में अखरोट के फायदे ट्यूमर और कैंसर के बैक्टेरिया को पैदा होने से रोकने का काम करते हैं। अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने वाले लोगों को कैंसर और ट्यूमर होने का खतरा कम ही रहता है। रिसर्च में सामने आया है कि इसमें एंटीकैंसर प्रभाव पाया जाता है। यानी अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो इन बीमारियों का जोखिम बेहद कम हो जाता है। लेकिन अगर कैंसर या ट्यूमर की बीमारी हो तो उसे डॉक्टर की सलाह से ही कुछ भी खाना पीना चाहिए।

हड्ड्यों के लिए अखरोट के फायदे

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों से कैल्शियम खत्म होने लगता है,इसके ऊपर यह भी बताया जाता है कि चीनी का सेवन भी हड्डियों से कैल्शियम खत्म करने का काम करता है। ऐसे में Akhrot Ke Fayde हड्डियों को बहुत होते हैं। इसका कारण है इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी, यह दोनो ही तत्व हमारी बोन्स को मजबूत करने के काम आते हैं, साथ ही इससे हमारे दांत भी मजबूत होते हैं।

अखरोट हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

walnut benefits

आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ज्यादा पाई जाती है, अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ब्लड प्रेशर की वजह से हृद्य की बीमारी होती हैं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इसका नियमित सेवन आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से दूर रखता है। 

इम्यून सिस्टम को फायदा देते हैं अखरोट

आज के वक्त में खुद को बीमार नहीं पड़ने देना चाहते, तो आंख बंद करके Walnuts का सेवन शउरू कर दें। आखरोट खाने के फायदे आपको कुछ ही दिनों में दिखने शुरू हो जाएंगे, आप कम बीमार पड़ेंगे और ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। दरअसल अखरोट में Immunomodulatory प्रभाव पाए जाते हैं, जिससे रोगप्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है।

तनाव में अखरोट खाने के होते हैं बहुत फायदे

भाग दौड़ भरी जिंदगी और बढ़ती प्रतिस्पर्धा में तनाव में रहना बेहद कॉमन है। इससे बचने के केवल कुछ ही तरीके हैं जिनमें से एक है अच्छी डाइट।अच्छी डाइट में सबसे पहले नाम आता है अखरोट का, अखरोट डिप्रेशन में बहुत फायदेमंद होते हैं। दरअसल अखरोट में विटामिन बी6, ट्रिप्टोऐन, फोलिक एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको तनाव से तो दूर रखते ही हैं, साथ ही आपको खुश रखने का काम भी करते हैं।

बेहतर नींद के लिए Akhrot Ke Fayde

अखरोट के फायदे उन लोगों तक भी पंहुचते हैं जिन्हे नींद नहीं आती और अगर इंसान अच्छे से ना सोया हो तो वह थका थका और चिड़चिड़ा होता जाता है। वही नींद बेहतर हो ती इंसान ऊर्जा से भरा रहता है और वॉलनट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड इंसान दिमाग के फंक्शन को सही तरह से काम करने में मदद करता है, जिससे आपको नींद भी बेहतर आती है। 

डायबिटीज में अखरोट के फायदे

मधुमेह या डायबिटीज एक बहुत ही भयंकर बीमारी। कहते हैं यह जिस व्यक्ति को हो जाती हैं वह अन्य सभी बिमारियों की चपेट में खुद आ जाता है। लेकिन अखरोट आपको डायबिटी जैसी बीमारी से बचाने का काम करते हैं। हाल ही में एक रिसर्च हुई है जिसमें बताया गया है कि अखरोट के पेड़ की पत्तियों में एंटी-डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है। इस प्रभाव के कारण यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का काम कर सकता है। जिससे मधुमेह होने का जोखिम बेहद कम हो जाता है। 

मिर्गी में Akhrot Ke Fayde

मिर्गी जैसी बीारी में भी अखरोट खाने के कई फायदे होते हैं, शायद आप इस बात को ना जानते हों कि मिर्गी की बिमारी से बचाव के लिए मरीजों को एंटीकॉन्वल्सेंट दवाएं दी जाती है। वंही यह तत्व अखरोट में पाया जाता है।  इसलिए अक्सर डॉक्टर भी मिर्गी के मरीजों को अखरोट का सेवन करने की सलाह देते हैं। 

पेट संबंधित समस्याओं में अखरोट खाना होता है फायदेमंद

NCBI की साइट पर रिसर्च पेपर में और और अन्य कई शोध में यह बात पाई गई है कि हर रोज 8 सप्ताह तक 43 ग्राम अखरोट खाने वाले व्यक्ति में प्रोबायोटिक और ब्यूटिरिक एसिड बनता है, जो अच्छे बैक्टेरिया को बढ़ावा देता है। इससे आतें स्वस्थ रहती हैं।

बालों में लगाएं Akhrot Oil

 वॉलनट में पाए जाने वाले तत्व बालों के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। कहा जाता है अखरोट खाने के बहुत से फायदे बालों को भी होते हैं, लोग आमतौर पर इसका ऑयल भी बालों में लगाते हैं, ताकि बाल मजबूत बनें रहें। यह बाल झड़ने की समस्या से भी छुटाकारा दिलाते हैं। हालांकि इस पर अब तक कोई ठोस रिसर्च नहीं हुई है। तो यह कह पाना मुश्किल है कि यह बालों के लिए फायदेमंद है या नहीं।

एंटी-एजिंग से बचने के लिए अखरोट खाएं

अगर आपकी उम्र तेजी से बढ़ रही है और इसका असर चेहरे पर दिख रहा है तो आपको दो काम करने होंगे, पहला चीनी खाना छोड़ना होगा और दूसरा अखरोट खाना शुरू करना होगा। जैसे की आप जानते ही हैं अखरोट में विटामिन और पोषक तत्वों की भरमार है। इसमें पाए जाने वाले तत्व स्किन पर ग्लो बना कर रखते हैं।

Akhrot पथरी से दिलाएगा छुटकारा

वैज्ञानिकों की माने तो अखरोट में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, हाई फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो पथरी से छुटकारा दिलाने में बेहद  कारगर माने जाते हैं। यह हम नहीं NCBI की रिपोर्ट बताती है।

Walnuts Has Antioxidant And Anti-Inflammatory Elements

बिमारी से लड़ने के लिए शरीर में Antioxidant And Anti-Inflammatory तत्व होने आवश्यक माने जाते हैं और अखरोट में यह दोनो ही तत्व पाए जाते हैं। शरीर में पैदा होने वाली किसी भी बिमारी को बढ़ने से रोकते हैं यह तत्व। 

अखरोट को कैसे और कब खाया जाए- How to Eat Walnuts in Hindi

अगर आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल करना चाहते हैं तो आप इसमें Walnuts Butter, अखरोट पाउडर या अखरोट की गिरी खा सकते हैं।

वॉलनट बटर

walnut side effects

अगर आप वॉलनट बटर खाना चाहते हैं तो आप इसे दूध में डाल कर पी सकते हैं, या फिर आप इसका सेवन ब्रैड पर लगा कर खा सकते हैं। अगर आप बेस्ट अखरोट बटर खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

अखरोट पाउडर के फायदे

walnuts benefits and side effectsअगर आप अखरोट के पाउडर का सेवन करते हैं तो आप इसे दूध में मिलाकर पी सकते हैं, या फिर ब्रैड पर बटर के साथ लगाकर खा सकते हैं।

Akhrot की गिरी के फायदे

अखरोट खाने के फायदे और नुकसानअगर आप अखरोट की गिरी खाना चाहते हैं तो आप इसे दही में या दूध में डालकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप 2 अखरोट रात भर भिगा कर रख दें और सुबह खाली पेट खा सकते हैं।

अखरोट खाने के नुकसान- WalnutsSide Effects In Hindi

इसकी तासीर काफी गर्म होती है, लिहाजा इसका सेवन एक उचित मात्रा में करना ही सही रहेगा। यूं तो हर व्यक्ति की अपनी ही क्षमता होती है और हर शरीर का अपना हिसाब होता है। लेकिन आप एक दिन में अधिक से अधिक 30 ग्राम या दो अखरोट का ही सेवन करें। अगर आप इससे अधिक वॉलनट खाते हैं तो इसका बूरा असर पड़ सकता है। 

 अखरोट से हो सकती है एलर्जी 

हर व्यक्ति की अपनी तासीर होती है, लिहाजा इसके सेवन का उल्टा असर भी पड़ जाता है।अखरोट के सेवन से छाती में खिचाव महसूस होता है और सांस लेने में दिक्कत आ सकती है। 

Walnuts Side Effect on Skin

Akhrot का अधिक सेवन कुछ लोगों की स्किन पर बुरा प्रभाव डालता है, हालांकि यह बेहद कम है। जिन लोगों को यह सूट नहीं करता उनकी स्किन पर लाल रंग के रैसेज पड़ जाते हैं।

अखरोट से कैंसर का भी है खतरा

अखरोट का अधिक सेवन करने वालें व्यक्ति को कैंसर का खतरा भी हो सकता है। इसलिए इसका नियमित रूप से ही सेवन करें। जल्दी असर देखने के लिए अधिक ना खाएं।

Akhrot से संबंधित प्रशनोत्तर

क्या अखरोट की तासीर ठंडी होती है?

नहीं अखरोट की तासीर गरम होती है। लिहाजा इसे थोड़ा कम ही खाना चाहिए।

क्या Akhrot वजन घटाने या पतला होने में मदद कर सकता है?

हां अखरोट का सेवन करने वालें लोगी की पाचन क्रिया बेहतर हो जोती है, जिससे वजन कम तो होता ही साथ व्यक्ति मोटा नहीं होता, जिन लोगों की पाचन क्रिया बेहद कमजोर है वह इसका सेवन जरूर करें।

एक दिन में कितने अखरोट खाए जा सकते हैं?

यूं तो यह बात हर व्यक्ति की क्षमा पर निर्भर करते हैं। लेकिन आम तौर पर रोजाना 30 ग्राम या दो अखरोट खाना फायदेमंद रहता है।

क्या अखरोट खाने के कुछ नुकसान भी हैं?

हां इसके नुकसान भी हैं, जिनमें स्किन एलर्जी से लेकर कैंसर तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें>>>>> शुगर खाने से क्या होता है आप पर असर जानिए

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *