diet chart for weight gain in hindi
WEIGHT GAIN

वजन बढ़ाने के लिए डाइट – Diet Chart For Weight Gain। एक्सरसाइज, योगा, अन्य सुझाव

MAIN POINTS OF ARTICLE

आपने अक्सर लोगों को मोटापे की शिकायत करते हुए देखा होगा। लोग खुलकर इस बात को कहते हैं कि मोटापा एक समस्या है। लेकिन कोई भी व्यक्ति पतले होने पर कुछ नहीं बोल पाता, जबकि यह भी उतनी ही गंभीर समस्या है, जितनी की मोटा होना। इसलिए आज हम आपको Weight Gaining Diert Chart के बारे में बताएंगे। वजन बढ़ाने के लिए डाइट का सही होना बहुत ज्यादा जरूरी है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि केवल आपको इसके लिए डाइट की ही जरूरत होगी। आपको वजन बढ़ाने के लिए डाइट के अलावा कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना होगा, और यह सभी बाते हम आपको बताएंगे। साथ ही हम इस बात को भी जानेंगे कि आखिर क्यों कुछ लोगों का वजन बिलकुल भी नहीं बढ़ता। दोस्तों अगर आप भी अपना वजन बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं या अपन पतले होने का कारण जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

क्यों रहता है वजन कम -Why You Are Underweightक्यों रहता है वजन कम -Why You Are Underweight

जैसे की दोस्तों हमने आपको बताया कि वजन बढ़ना ही नहीं बल्कि कम होना भी एक समस्या है। कम वजन वाले लोग अक्सर लोगों के मजाक का पात्र तक बनते हैं। लोग उन्हे अलग अलग नाम से पुकारते हैं। जो किस किसी भी तरह सही नहीं है। दोस्तो हम आपका दर्द पूरी तरह समझते हैं इसलिए पहले हम यह देखलें कि आपका वजन कम क्यों हैं और क्यों यह नही बढ़ता। इसमें हर उस कारण पर नजर डालेंगे  जो वजन कम करता है।

यह भी पढ़ें – वजन बढ़ाने के अन्य तरीके जाने

हाई मेटाबॉलिज्म

ऐसे बहुत से लोग हैं जो भोजन की मात्रा बहुत अधिक रखते हैं। इनमें से आपको कुछ तो ऐसे भी मिलेंगे जो वजन बढ़ाने के लिए अधिक घी या तेल तक पी जाते हैं। जिससे उनका वजन बढ़ने लगे। लेकिन ऐसा होता नहीं है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ लोगों की पाचन क्रिया बहुत मजबूत होती है। ऐसे में उन्हे डाइट के साथ उसके पैटर्न में भी बदलाव करना होता है। 

पेट से जुड़ी कोई बीमारी

अगर आपका वजन नहीं बढ़ता तो उसके पीछे का कारण पेट से जुड़ी कोई बीमारी या समस्या भी हो सकती है। आमतौर पर कुछ लोगों के पेट में कीड़े हो जाते हैं, जिसकी वजह से वह शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। यह कीड़े  भोजन को पचने की क्रिया में बाधा उत्पन्न करते हैं, साथ ही आपके भोजन से सभी जरूरी मिनरल्स चट कर जाते हैं। अगर आपका वजन नही बढ़ रहा तो यह एक समस्या हो सकती है।

थायराइड 

आमतौर पर यह समस्या महिलाओं में अधिक देखी जाती है। थाइरायड दो प्रकार का होता है। एक थाइरायड की समस्या होने पर व्यक्ति का वजन निरंतर बढ़ता रहता है। जबकि दूसरे टाइप के थाइरायड में व्यक्ति का वजन निरंतर कम होता रहता है। अगर आपके साथ इनमें से किसी भी तरह की समस्या है तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले। इसमें आपको बहुत ज्यादा सचेत हो कर अपनी डाइट का चुनाव करना होगा, वरना परिणाम घातक भी हो सकते हैं।

उम्र का भी है अहम रोल

कई बार लोग आवश्यकता से अधिक अपने वजन या सेहत के बारे में सोचते रहते हैं। जबकि उन्हे सबसे पहले यह देखना चाहिए कि उनकी उम्र के हिसाब से क्या सच में उनका वजन कम है, या नहीं। ध्यान रहे किसी भी बात की अधूरी जानकारी आपके लिए घातक ही होगी। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण बातें – Important Tips For Weight Gain in Hindiवजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण बातें - Important Tips For Weight Gain in Hindi

दोस्तो अब तक आपने जाना कि वह कौन सी वजह हैं जिनके कारण वजन अक्सर कम रह जाता है। अब हमे यह भी जानना है कि वजन बढ़ाने के लिए किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि जैसा की हमने शुरूआत में ही बताया था, कि वजन बढ़ाने के लिए डाइट ही नहीं कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है। 

कैलोरीज का रखें ध्यान

वजन बढ़ाने से लेकर घटाने तक यंहा तक कि उसे संतुलित रखने में भी कैलोरी का एक अहम रोल है। अगर आप अपनी कैलोरीज का एक काउंट तैयार रखते हैं तो आपके लिए वजन बढ़ाना और घटाना दोनो ही बहुत आसान हो जाते हैं। हम जो कुछ भी खाते हैं उसमें कुछ ना कुछ कैलोरीज जरूर होती हैं। ऐसे में आप सबसे पहले यह देखें की आप कितनी कैलोरी लेते हैं और कितनी जलाने में कामयाब हो जाते हैं। अगर आप अधिक कैलोरी जलाते हैं तो आपको अधिक मात्रा में भोजन करना होगा। आमतौर पर एक पुरुष को रोजाना 2200 से 2500 तक कैलोरी लेता है, जबकि महिलाएं 1800 से 2000 तक कैलोरी लेती है। अब आपको इसी में बढ़ोतरी करनी होगी। लेकिन कैलोरीज की वजह से कुछ भी खा लेना सही नहीं होगा, इसलिए वजन बढ़ाने के लिए सही डाइट चार्ट फॉलो करना जरूरी है।

दिनचर्या में बदलाव

दोस्तों अगर आपको सच में अपने शरीर में बदलाव लाना है तो उसके लिए आपको अपनी दिनचर्या को बहुत हद तक बदलने की जरूरत होगी। इसमे समय पर उठने से लेकर नाश्ते, लंच और डिनर के समय को सही करना होगा। इसके अलावा आप कब क्या खाएंगे इसके लिए भी तैयार होना होगा।

दो घंटे में खाने की आदत बनाएं

आमतौर पर लोग तीन या दो बार ही भोजन करते हैं। इसमें भी वह केवल अपने स्वाद का ही ध्यान रखते हैं, पोषक तत्वों को तो जैसे जानते ही ना हो। आपको अपनी इस आदत को बदलना होगा। अगर आप बेहद पतले हैं और वजन बढ़ाने में दिक्कत आ रही है तो आपको हर दो घंटे के बीच कुछ खाना होगा। इसमें सुबह के नाश्ते को बहुत हैवी रखना होगा। लंच को थोड़ा लाइट और डिनर को जल्दी खत्म करना होगा। इसके बीच के समय में अपनी डाइट में कुछ हैल्थी चीजों को लाना होगा।

गुड फैट को करें शामिल

फैट भी दो प्रकार के होते है, पहला गुड और दूसरा बैड फैट। अगर आप वजन बढ़ाने के लिए किसी तरह के जंक फूट या तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में जो फैट पैदा होगा वह बैड फैट होगा। जिसकी वजह से आपको भविष्य में कई समस्याएं भी हो सकती हैं। गुड फैट आपको ऐसे खाद्य पदार्थो से मिलेगा जो नेचुरल हैं और जंक फूड की श्रेणी में नहीं आते। इसलिए अपनी डाइट में आपकों केवल गुड फैड वाले खाद्य पदार्थ ही शामिल करने होंगे।

प्रोटीन डाइट

वजन बढ़ाने के लिए सबसे कारगर तरीका है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजे शामिल करें जिनमे प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। ऐसे कई डाइटिशियन हैं जो कहते हैं कि हर व्यक्ति को अपने वजन के हिसाब से एक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना ही चाहिए। यानी अगर आपका वजन 60 किलो है तो आपको कम से कम 12 ग्राम प्रोटीन लेना ही चाहिए। तभी आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी और वेट बढ़ने लगेगा।

सप्लीमेंट्स और दवा

आमतौर पर जिन लोगों का वजन नहीं बढ़ता वह किसी तरह की दवा या सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं। जिसके बाद वजन तो शायद बढ़ जाता है लेकिन इसके साथ ही कई तरह की समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं। 

नोट – अगर आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए किसी तरह के सप्लीमेंट या दवा का सेवन करने का मन बना रहे हैं तो इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेंले। ऐसा इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि कई बार इस तरह की दवाई या सप्लीमेंट किडनी और लीवर दोनो पर ही बूरा असर डालती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना ऐसी किसी भी चीज का सेवन ना करें जो आपके शरीर को नुकसानदायक हो सकती है।

वजन बढ़ाने के लिए फूड – Food For Weight Gain In Hindi
वजन बढ़ाने के लिए फूड - Food For Weight Gain In Hindi

अब तक आपने बहुत सी बातों को समझा और जान लिया है। अब हम जानते हैं कि हमें अपनी डाइट में किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे वजन में बढ़ोतरी हो और आप एक आकर्षक बॉडी हासिल कर पाएं। यूं तो ऐसे बहुत से लोग होंगे जो आपको दवाएं या सप्लीमेंट्स की सलाह देंगे। लेकिन हम आपको एक नेचुरल तरीके से ही वजन बढ़ाने की सलाह देंगे। इस प्रक्रिया में किसी तरह का शॉर्ट कट बहुत ज्यादा भारी पड़ सकता है।

केला

साल के 12 महीने बड़ी आराम से किसी भी फल या सब्जी के बाजार से आप केले खरीद सकते हैं। केले में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने में बेहद कारगर मानी जाती है। आमतौर पर जिम जाने वालें लोगो  को केले का सेवन रोजाना करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप रोजाना 4-6 केले खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो केले और दूध का शेक बना कर भी पी सकते हैं। यह आपका वजन बढ़ाने में बेहद फायदेमंद होगा।

ड्राइ फ्रूट्स

काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, पिस्ता और अंजीर जैसे बहुत से ड्राइ फ्रूट का सेवन आपने जरूर किया होगा। लेकिन अब आपको इन्से नियमित रूप से करना होगा। इन सभी ड्राइ फ्रूट्स में प्रोटीन, से लेकर गुड फैट तक के कई गुण मौजूद होते हैं। यह आपका वजन बढ़ने से लेकर आपकी मसल्स ग्रोथ में भी बेहद फायदेमंद रहते हैं। आप सभी ड्राइ फ्रूट कम से कम 5-5 खाएं। बादाम और अखरोट को भिगो कर खाने से अधिक फायदे प्राप्त होंगे।

चिकन

चिकन का सेवन ना केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि आपके शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व भी मुहैया कराता है। आप रोजाना उबला हुआ या फिर चिकन की सब्जी बना कर खा सकते हैं। चिकन वजन बढ़ाने और शरीर में गुड फैट को बढ़ाने का काम करता है। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

रैड मीट

वजन बढ़ाने और मसल्स की ग्रोथ दोनो के लिए ही रैड मीट बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके वजन के साथ साथ आपके शरीर के कई भागो का ध्यान रखते हैं। आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मीठा खाएं

अगर आप मीठा खाने के शोकिन हैं तो यकीन मानिए आपके लिए वजन बढ़ाना किसी केल से कम नहीं होगा। मीठा आपके शरीर के अंदर अधिक मात्रा में कैलोरीज देता है। अगर आप मीठा खाना चाहते हैं तो खा कर वजन बढ़ा सकते हैं।

देसी घी

देसी घी हमारे घरों में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें इतने पोषक तत्व होते हैं जितने शायद ही किसी चीज के अंदर पाए जाते हों। अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आप घी का सेवन रोजाना करें। इसके लिए आप या तो सब्जी में, या फिर रोटी पर घी लगा कर खा सकते हैं।

मक्खन या पीनट बटर

बाजार में मिलने वाले नॉर्मल मक्खन का सेवन भी आप कर सकते हैं। इसमे अधिक मात्रा फैट होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा अगर आप वह मक्खन खाना पसंद नहीं करते तो आप पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। रोजाना पीनट बटर का सेवन ना केवल आपको प्रचूर मात्रा में प्रोटीन देगा बल्कि आपके वेट ग्रोथ में भी मदद करेगा।  

फल और सब्जियां

फल और सब्जियों का सेवन करके भी अपने वेट को बढ़ा सकते हैं। आप रोजाना फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें इससे वजन भी बढ़ेगा और शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएंगे।

दूध

दूध पीने के कितने फायदे हैं यह शायद आपको समझाने की जरूरत नहीं है। दूध आपकी हड्डियों से लेकर आपके दांतों तक को फायदा पंहुचाता है। अगर रोजाना सही मात्रा में दूध का सेवन किया जाए तो यह वेट बढ़ाने के लिए बेहद कारगर सिद्ध हो सकता है। वजन बढ़ाने के लिए आप भैस का दूध या डेरी के फूल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें।

पनीर

दूध की तरह पनीर के अंदर भी अधिक मात्रा में कैल्शियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व आपकी बॉडी को पूरी तरह तंदरुस्त बनाने के अलावा वजन बढ़ाने में भी काम आते हैं। जो लोग वेजिटेरियन हैं उनके लिए यह सबसे बेहतरीन फूड में से एक है।

अंडे

संडे हो या मंडे रोज खाओं अंडे, यह बात आपने जरूर सुनी होगी। अंडों में कैल्शियम के साथ साथ फैट भी पाया जाता है। इसलिए यह शरीर को पोषक तत्व देने में भी कारगर होते हैं और वेट गेन करने में भी। 

नोट- अंडे के योर्क में अधिक मात्रा में कोल्सट्रॉल भी होता है, इसलिए अगर आप अधिक अंडे खाते हैं तो उसके भीतर का योर्क निकाल कर खाएं। आप दो या तीन अंडों का योर्क खा सकते हैं, पर इससे अधिक का नहीं।

सोया उत्पाद

सोया को लेकर यूं तो आज भी बहुत सी बहस चल रही हैं। लेकिन सोया मिल्क, पनीर और प्रोटीन की मांग आज के समय में बहुत अधिक हो गई है। जिम जाने वाले लोग मसल्स ग्रोथ और वेट बढ़ाने के लिए इसका सेवन अक्सर करते हैं। आप भी सोया से बने उत्पादों का इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स में आप चने या मुंग की दाल को भिगो कर रखें और इसके बाद उसे अंकुरित होने के लिए रख दे। इसके बाद उसका सेवन करें। यह डाइट आपको सेहतमंद भी बनाएगी और वजन बढ़ाने में भी मदद करेगी।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट – Diet Chart For Weight Gain Hindiवजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट - Diet Chart For Weight Gain Hindi

  • महिलाओं और पुरुष दोनो को कैलोरीज का ख्याल रखना होगा
  • महिलाएं – 2500-2800 कैलोरीज 
  • पुरुष – 3000 से 3250 कैलोरीज
  • प्रोटीन की मात्रा 230 से 250 ग्राम तक रखें। महिलाएं इससे कम ही प्रोटीन लें।
  • कार्ब की मात्रा 350 से 360 ही रखें
  • फैट 82 से 100 ग्राम रखें।

Full Day Diet Chart For Weight Gain

दोस्तों जैसे की हमने आपको कहा था कि आपको अपनी तीन बार की डाइट को बढ़ाना है और 6 बार खाना शुरू करना है। चलिए अब जानते हैं क्या होनी चाहिए आपकी डाइट

पहला मील ब्रेकफास्ट 9 ए.म

  • इसमे आप अंडे या पनीर का सेवन कर सकते हैं। अगर आप अंडे खाते हैं तो 6-8 अंडे खाएं। जिनमे से दो अंडे पूरे हों और बचे हुए अंडों का केवल वाइट पार्ट ही खाएं। 
  • इसके अलावा आप एक कप ओट्स का सेवन भी करें।

दूसरा मील स्नैक्स 11 ए.म

इसमे आप कुछ ड्राइ फ्रूट खाएं, केले खाएं और दो चम्मच पीनट बटर का सेवन भी करें।

तीसरा मील लंच 2 पी.एम

लंच में आप चिकन, बेक्ड आलू और सलाद का सेवन करें। चिकन की मात्रा केवल 120 ग्राम हो, और आलू की 200 ग्राम। इसके अलावा जो लोग वेज खाते हैं वह इसकी जगह चावल और दाल खा सकते हैं। इसके अलावा सोया चाप या पनीर भी खा सकते हैं।

चौथा मील स्नैक 4-5 पी.एम

इसमे आप 250 एमएल दूध, केले, प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं। 

डिनर 8-9 पी एम

इसमे आप अपने भोजन की मात्रा को थोड़ा सीमित रखे। थोड़े चावल और सलाद खाएं। खाने के हो सके तो 9 बजे तक खत्म कर ले।

इसे भी देखें – रातों रात गोरा होने के उपाय

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज – Exercise For Weight Gain In Hindiवजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज - Exercise For Weight Gain In Hindi

दोस्तों आप अगर बिना एक्सरसाइज के वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो शायद आप गलत हैं। वजन का बढ़ना जितना जरूरी है उसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक फिट शरीर को बनाएं और इसके लिए आपको एक्सरसाइज तो करनी ही चाहिए। अगर आप बिना एक्सरसाइज के केवल डाइट बढ़ाते हैं तो इससे आपका वजन तो बढ़ जाएगा लेकिन ऐसा हो सकता है कि आपके पेट कमर या थाई पर फैट जमा हो जाए। जो आपके शरीर पर थोड़ा भद्धा लगेगा। इसलिए एक्सरसाइज जरूर करें ताकि आपका वजन बढ़े भी तो सही दिशा में बढ़े। चलिए जानते हैं किस तरह की एक्सरसाइज करनी है।

थाई वर्कआउट

वजन बढ़ाने या शरीर के किसी भी हिस्से को ट्रेंड करने से पहले हम चाहते हैं कि आप थाई की एक्सरसाइज जरूर करें। यह आपके शरीर का सबसे बड़ा मसल्स होता है। इस मसल्स को ट्रेंड  करने से आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल भी बढ़ने लगता है जो शरीर को सुढ़ोल बनाता है। कहा तो यह तक जाता है कि जो लोग थाई बना लेते हैं, उनकी पूरी बॉडी खुद तैयार हो जाती है। ऐसा इसलिए भी माना जाता है क्योंकि यह बॉडी का सबसे बड़ा मसल है।

नोट – थाई की एक्सरसाइज करते समय वजन थोड़ा अधिक रखे। ऐसा करने से मसल्स जल्दी मोटे होते हैं। ट्रेनिंग करते समय जिम ट्रेनर की राय जरूर लें।

फुल बॉडी वर्कआउट

आप वजन बढ़ाने के लिए फुल बॉडी वर्कआउट करें। इसमें बाइसेप्स, चैस्ट, ट्राईसेप्स, बैक, शोल्डर और अन्य सभी पार्ट। लेकिन इसमे कार्डियों की एक्सरसाइज ना करें या फिर कम से कम करें। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। 

नोट – किसी भी मसल को ट्रेंड करते समय वजन थोड़ा अधिक रखना सही रहेगा। इससे आपकी स्ट्रैंथ भी बेहतर होगी, मसल्स भी बड़े होंगे। इसके अलावा आपका वजन भी खुद ब खुद बढ़ेगा। एक्सरसाइज की जानकारी के लिए आप जिम ट्रेनर से बात जरूर करें।

पेट की एक्सरसाइज 

जिम जाते ही लोग अक्सर एक गलती करते हैं, वह पेट की एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं, जो कि सही भी है। लेकिन वह इतनी अधिक करते हैं कि उनकी बॉडी ग्रोथ ही पा पाती। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पेट की एक्सरसाइज ना करें या कम से कम करें। आप सप्ताह में एक दिन 20-30 मिनट ही एक्सरसाइज को करें।

 वजन बढ़ाने के लिए योग- Yoga For Weight Gain in Hindi वजन बढ़ाने के लिए योग- Yoga For Weight Gain in Hindi

योग करने के इतने फायदे हैं कि आप सोच भी नहीं सकते। कुछ लोगों को लगता है कि योग से केवल वजन कम किया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप कुछ योगासनों पर गौर करें तो वह ऐसे भी हैं जो वजन को संतुलित या बढ़ाने का काम करते हैं। तो चलिए जानते हैं योगासन के बारे में 

पवनमुक्तासन

इस योगासन से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है। इसके अलावा अगर आप इस योग को रोजाना अपनी दिनचर्या में डाल देते हैं, तो इससे आपको एसीडीटी, कब्ज, जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए यह सबसे सही योगासनों में से एक है।

सर्वांगासन

यह योग वजन बढ़ाने और संतुलित करने में सबसे बेहतर है। यह योग आपकी उम्र और कद के हिसाब से वजन को संतुलित करने मेंदद करता है।

वज्रासन

इस योगासन से भी पाचन तंत्र बेहतर होता है। आप जब भी कोई चीज खाते हैं तो उससे अक्सर आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन अगर आप वज्रासन रोजाना करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है और आप आसानी से खाई हुई चीजों को पचा सकते हैं। इसके अलावा यह आसन कमर और पैरों की मासपेशियों को मजबूत करता है। भोजन करने के 5-10 मिनट बाद आप इस आसन को कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए कुछ और टिप्स – Few More Tips For Weight Gain in Hindi

अब तक आपने वजन बढ़ाने को लेकर बहुत सी जानकारियां हासिल कर ली हैं। लेकिन अब भी कुछ अहम बाते हैं जो आपको पता होनी चाहिए। तभी आपकी डाइट और एक्सरसाइज कारगर सिद्द होगी।

तनाव को कहें टाटा

दोस्तों तनाव आज कल बहुत आम है, और शायद हर दूसरा व्यक्ति आज तनाव की समस्या से जूझ रहा है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि हर किसी को सच में तनाव है। ज्यादातर लोग केवल उन 80 प्रतिशत चीजों को लेकर स्ट्रैस में आ जाते हैं, जो शायद कभी होगी ही नही। इसलिए आप भी तनाव से जितना हो सके उतना दूर रहें। इसके लिए दोस्तों या परिवार के साथ समय बीताएं। आप कुछ फिल्मे देख सकते हैं या फिर किताबे पढ़ सकते हैं। कुछ भी करें लेकिन तनाव से दूर रहें।

नींद को समझे

ऐसी बहुत सी किताबे और बहुत से लोग हैं जो नींद को बहुत महत्वपूर्ण बताते हैं। वजन बढ़ाने के लिए डाइट ही नहीं नींद भी बेहद जरूरी है। इसलिए आप अपनी नींद को पूरा करें। रोजाना कम से कम 6-9 घंटे की नींद ले। अगर आपका शैड्यूल वैसा नहीं है तो ट्रैवल करते समय या ऑफिस में लंच करने के बाद आप पावर नैप ले सकते हैं। 

खाने पीने के नियम

दोस्तों इस दुनिया में कोई भी चीज बिना नियमों के हासिल नहीं की जाती। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने खाने के नियम को बना कर रखें। इसके अलावा आपको कब कितना खाना है और किस तरह पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना है इसका भी पूरा हिसाब रखें। 

खुद को प्रेरित करें

हम जानते हैं कि यह सब करना आसान नहीं होगा, ऐसा कई बार होगा जब आप अपनी डिसीप्लेन वाली जिंदगी से थक जाएंगे और नकारात्मक सोच से घिर जाएंगे। इसलिए अपने आपको लक्ष्य देंते रहें और खुद को उन्हे पूरा करने के लिए प्रेरित करें।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तो आज हमने आपको बताया कि वजन बढ़ाने में डाइट का क्या महत्व है और किस तरह वजन को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इसमे किस तरह की एक्सरसाइज और योग की जरूरत होगी यह भी आपने जान लिया है। आशा करते हैं आपको हमारे इस लेख के जरिए बेहद महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। 

आपको यह लेख कैसा लगा और क्या आप किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

नोट – इस लेख में बताई गई सभी बातें एक सामान्य जानकारी हैं। अगर आपको किसी तरह की कोई समस्या है तो आप डॉक्टर को ही दिखाएं।

डाइट को लेकर पूछे जाने वाले सवाल

  1. क्या वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड खाना सही है?

    बिलकुल नहीं, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं।

  2. क्या वेट गेन करने के लिए इंजेक्शन या सप्लीमेंट लेना सही है?

    नहीं, इस तरह के शॉर्ट कट लेना बिलकुल सही नही है। इससे आपकी किडनी और लीवर दोनो को बहुत नुकसान होता है।

  3. क्या वजन बढ़ाने की दवा लेना सही है?

    अगर आप ऐसा करने की सोच रहे हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर की राय के बिना करना बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

  4. क्या उम्र और लंबाई के हिसाब से वजन को जांचना चाहिए?

    हां, ऐसा करना सबसे सही होगा। आप अपने वजन का अनुमान भी सही लगा पाएंगे और उससे संबंधित एक्शन प्लान भी तैयार कर पाएंगे।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *