best peanut butter
NUTRITION GUIDE

पीनट बटर। फायदे, इस्तेमाल, नकुसान और best peanut butter

MAIN POINTS OF ARTICLE

दोस्तों हम जानते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य और स्वाद दोनों में से किसी से समझौता नहीं करना चाहते। इसलिए हम आपको उन चीजों की जानकारी देना बेहतर समझते हैं जो आपके लिए बेहतर हैं। आज हम बात करेंगे पीनट बटर की। शायद कुछ लोगों के लिए यह शब्द नया हो. तो आपको बता दें Peanut यानी मूंगफली और Butter यानी मक्खन। जी हां आज के दौर में जरूरी यह है कि आप खुद को स्वस्थ्य रखें। इसके लिए केवल दो ही चीजों पर काम करने की जरूरत हैं पहला व्यायाम और दूसरा खान पान। अगर यह दोनो ही चीज सही तरह से हो तो यकीन मानिए आप खुश भी रहेंगे और तंदरुस्त भी। आज हमारे इस लेख में हम आपको Peanut Butter से जुड़े तमाम फायदे, नुकसान, इसके इस्तेमाल और आपके लिए कौन सा बटर सही है, इसके अलावा इसे घर में कैसे बना सकते हैं।

क्या है पीनट बटर peanut butter

पीनट बटर क्या है तो दोस्तों यह मूंगफली को पीस कर या रोस्ट करके इसमें मूंगफली का तेल, शहद और नमक को मिलाकर एक स्वादिष्ट सा पेस्ट बनाया जाता है। इसमे और भी कुछ सामग्रिया डलती है, जो इसके स्वाद और पोषकता को बढ़ा देती हैं। कुछ लोग यह सोच रहे होंगे कि अरे यह कौन खाएगा, इतनी सस्ते दामों पर रेहड़ी पर बिकने वाली चीज का बटर, इसके क्या ही फायदे होंगे। तो आप थोड़ा गलत हैं दोस्त, पीनट बटर के फायदे इतने है जितने बादाम, अखरोट या अन्य किसी ड्राइ फ्रूट के होते हैं। वजन कम करने से लेकर मसल बील्डिंग तक इसके अलावा स्पर्म काउंट तक के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए जानते हैं आज इससे जुड़ी तमाम बाते झूठ सच और इसके अलावा  Best Peanut Butter के बारे में।

पीनट बटर के फायदे 

 इसकी सूची थोड़ी लंबी होगी लेकिन. आपके लिए हम सब हैडिंग देंगे जिससे आप ऊपर से पढ़ कर भी खुद को समझा सकते हैं कि आपको पीनट बटर क्यों खाना चाहिए। 

प्रोटीन से भरपूर 

हम जानते हैं कि अक्सर जिम करने वाले लोग बहुत पैसा खर्च करते हैं केवल प्रोटीन की उचित मात्रा के लिए लेकिन शायद आपको किसी ने बताया नहीं कि पीनट बटर में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है, जो मसल बील्डींग के लिए सबसे जरूी माना जाता है। सिर्फ 100 ग्राम पीनट बटर के अंदर 25 ग्राम से अधिक प्रोटीन होता है, तो आप सोचिए आपको प्रोटीन की एक सही मात्रा आप केवल इस बटर से ही पूरी कर सकते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल की खैर नही 

अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इसका कोई बुरा प्रभाव आपके दिल पर पड़ेगा ही नहीं, बल्कि यह आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह खत्म कर देगा। इसे लेकर बहुत से शोध हुए हैं जो बताते हैं कि पीनट बटर का रोजाना सेवन करने से 14 प्रतिशत तक बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है।

 पीनट बटर से ऊर्जा मिलेगी

पीनट बटरहम जानते हैं कि आप पूरे दिन बहुत मेंहनत करते है और थक भी जाते होंगे। लेकिन अगर आप पीनट बटर का सेवन करेंगे तो पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहेंगे। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको पूरे दिन ऊर्जात्मक रखते हैं।

Peanut Butter आपकी आंखों का रखेगा ख्याल

Webp.net resizeimage 857आपकी आंखे ना जाने क्या क्या देखती और झेलती हैं, गलत मत समझिएगा हम इन पर पड़ने वाले बुरे असर की बात कर रहे हैं, दिन भर कंप्यूटर और फोन में आंखें फोड़ने के बाद। अगर इनके लिए कुछ करना चाहते हैं, तो पीनट बटर का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों को गुलाबी बना कर रखेगी यानी बहुत फायदा देगी और क्या पता कब कौन आपकी आंखों पर फिदा हो जाए।

पाचन शक्ति बढ़ेगी 

पीनट बटर फॉर डाइजेशनआज कल के समय में बाहर का अनहेल्दी खाना बहुत आम है और हम आपको यह भी नहीं कहेंगे कि इसे पूरी तरह छोड़ दें। बस इस बात का ध्यान रखें की अच्छी चीजों की मात्रा अधिक हो और बुरी चीजों की कम। इसी में आता है पीनट बटर जो हाइ फाइबर का स्रोत है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है और यह मजबूत होता है तो आसानी से खाना हजम हो जाता है। 

पीनट बटर दिल को रखेगा स्वस्थ

हर समय ऑयली फूड खाना या जिंदगी में कोई नियम ना होने की वजह से शरीर के साथ साथ हमारा दिल भी कमजोर हो जाता है। लेकिन पीनट बटर में पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड दिल के दौरे से आपको बचाने का काम करता है। इससे आपका दिल भविष्य में लगने वाले झटकों को आसानी से झेल पाएगा।

शुगर या डायबिटीज की लाएगा क्षामत

अगर किसी को यह बीमारी हो जाए, तो उसे आगे क्या क्या होगा वह खुद भी नहीं जानता। लेकिन पीनट बटर उसका एक मात्र रक्षक बन सकता है क्या आप यह जानते हैं, जी हां इसमें मौजूद मौग्नीशियम एंव फाइबर शरीर में मौजूद ब्लड से शुगर लेवल को कम कर देता है। डायबिटीज के मरीजों को इससे बहुत अधिक फायदा होता है। अब जब ब्लड से शुगर कम करता है तो आपके लिए भी उतना ही फायदेमंत है, क्योंकि यह आपको इस बीमारी से बचा कर रखता है।

पीनट बटर इस तरह खाएं की रूह खूश हो जाए।

अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं, सबसे पहले इसे कब खाएं तो दिन आपका है आप जब मर्जी इसे खाएं, वैसे आमतौर पर लोग इसका सेवन सुबह शाम करते हैं। अब सवाल की कितना खाएं आप दिन के दो चम्मच पीनट बटर खा सकते हैं। कैसे खाएं इसकी सूची नीच देखिए

  • आप इसे ब्रैड पर लगा कर खा सकते हैं। 
  • आप पीनट बटर और कुछ फ्रूट के साथ सैंडविच बना कर खा सकते हैं।
  • आप इसे टोस्ट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • आप इसका इस्तेमाल दूध में डालकर भी पी सकते हैं, जिससे स्वाद और पोषक तत्वों को कॉमबिनेशन मिलेगा
  • पीनट बटर का इस्तेमाल सूप में कर सकते हैं
  • इससे आप कप केक बना सकते हैं। 
  • मुसली और दूध में डाल कर खा सकते हैं।

Best Peanut Butter in India

दोस्तों हम आपको यह भी बता दें कि आपके लिए कौन सा पीनट बटर बेहतर होगा, देखिए यूं तो बाजार में पीनट बटर की भरमार मौजूद है, आपको जितने पीनट बटर दिखाई देंगे उतने ही अलग अलग दाम होंगे। अब यह भी जरूरी नहीं है कि जो सबसे महंगा हो वही सबसे बेहतर हो। लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं की सस्ता बेहतर हो। 

हमने अपनी इस सूची में जिन भी बटर को सामने रखा है उसमे कुछ चीजों का ध्यान रखा गया है। सबसे पहले पीनट बटर की क्वलिटी इसमें हम यह देखेंगे की कौन सा बटर सबसे कम प्रोसेस से होकर गुजरता है और इसमें अलग से क्या एड किया गया हो जो नुकसानदायक है या फायदेमंद। 

दूसरा हमने रखा है इसके दाम को क्योंकि हम जानते हैं कि ज्यादा महंगा खाना भी कोई समझदारी नहीं है। ऐसे में .यह जरूरी है की पीनट बटर का रेट थोड़ा वाजिब हो जिससे आपकी जेब पर ज्यादा असर ना हो। 

तीसरा हमने इसमें सबसे नीच रखा है टेस्ट को रखा है ऐसा इसलिए दोस्तो कि जुबान का ख्याल आप हमेशा ही रखते हैं, लेकिन सेहत का बहुत कम। इसलिए टेस्ट को हमने सबसे आखिर में रखा है ताकि आप तक सही चीज पंहुच पाए। हो सकता है कि यह आपको थोड़े महंगे लगें पर यकीन मानिए उस डॉक्टर की फीस या दवाई से सस्ता ही होगा।

ruparels peanut butterRuparel Natural Peanut Butter >> यह हमारी सूची में छठ वे स्थान पर हैं, लेकिन इसका मतलब बिलकुल यह नहीं है कि यह खराब है, इसकी फैन फॉलोइंग बाकि पीनट बटर के मुकाबले बराबर ही है। लेकिन इसकी 32 ग्राम की सर्विंग पर आपको केवल 8 ग्राम प्रोटीन देता है, इसके अलावा  0 Percent Transition Fat, 2.2 Gram Dietry Fibre,  1.9 ग्राम शुगर। इसकी एक बार सर्विंग आपको करीब 10 रूपए की पड़ती है। यानी अगर आप रोज दो चम्मच खाते हैं तो 20 रूपए दिन का।

पीनट बटरSun Drop पीनट बटर  यह 5 वे स्थान पर है, इसका एक चम्मच या 30 ग्राम की सर्विंग में केवल 8 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है, इसके अलाव इमसे 15 ग्राम टोटल फैट, 0 अन सैचुरेटे फैट, 2 ग्राम डाइटरी फाइबर, और 2 ग्राम चीनी होती है। इसकी एक सर्विंग आपको करीब 9 रूपए की पड़ती है, जो आपको इसकी ओर ले जा सकती है।

पीनट बटरHealthKart Peanut Butter>>>> हेल्थकार्ट भारत में न्यूट्रीशन के मामले में एक अच्छा ब्रैंड है जो सस्ते दामों पर एक ज्यादा बेहतर चीजे देता है लेकिन यह बेस्ट नहीं है। इसकी एक चम्मच में आपको 9 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है, जबकि 14.4 ग्राम टोटल फैट, 4.3 अनसैचुरेटेड फैट, 0 ट्राजिशन फैट, 1.8 ग्राम डाइटरी फाइबर और 1.3 ग्राम शुगर होता है। इसकी एक सर्विंग आपकों करीब 13 रूपए की पड़ती है।फ्लैक्स प्रोटीन क्रंची पीनट बटर इसकी एक सर्विंग आपको करीब 14 रूपए की पड़ती है, जिसमें आपको एक चम्मच में 10 ग्राम प्रोटीन, 12 ग्राम टोल फैट, 3 ग्राम अनसैचुरेटे फैट, 0 ट्राजिसन फैट, 1 ग्राम फाइबर, और 2 ग्राम नेचुरल शुगर।

pintola peanut butterPintola>>>>> पीनट बटर  इस बटर की एक सर्विंग आपको 14 रूपए की पड़ेगी। एक चम्मच बटर में आपको 9 ग्राम प्रोटीन, 16 ग्राम प्रोटीन टोटल फैट, 0 ट्रांजिसन फैट, 3 ग्राम डाइटरी फाइबर, 1 ग्राम नेचुरल शुगर मौजूद होती है।

alpino peanut butterAlpino Peanut Butter>> इसकी एक सर्विंग पर आपको 14 रूपए खर्च करने होंगे। एक चम्मच पीनट बटर में आपको 10 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम टोटल फैट, 4 ग्राम अनसैचुरेटेड फैट, 0 ट्रासिजन फैट, 3 ग्राम फाइबर और 1 ग्राम शुगर होता है।

peanut butterJust Nuts All Natural>> पीनट बटर  यह हमारी सूची में सबे ऊपर यानी पहले स्थान पर है। इसकी एक सर्विंग पर आपको 14 रूपए खर्च करने होंगे। इम पीनट बटर की एक चम्मच में आपको 11 ग्राम प्रोटीन, 16 ग्राम टोटल फैट, 4.4 ग्राम अनसैचुरेटे फैट, 0 ट्राजिशन फैट, 1.9 ग्राम डायट्री फाइबर 0 ग्राम शुगर

अब आपको इसमे से जो भी अपने लिए सबसे सही लगे आप उसे चुन सकते हैं। इनमें से जिसे भी आप डिस्कउंट पर खरीदना चाहते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Discounted Price >>> BUY NOW

PIntola

Sundrop

Alpino

Just Nuts All Natural

Peanut Butter recipe

सामग्री

  • 1 कप रोस्टेड मूंगफली
  • 3 टेबल स्पून वेजिटेबल ऑयल
  • एक चुटकी नमक
  • 2 टेबल स्पून शहद

पीनट बटर बनाने की विधि

  • सबसे पहले अगर आपके पास रोस्टेड पीनट नहीं हैं तो उसे रोस्ट कर लें, इसके बाद किसी चीज में पीस लें।
  • इसके बाद मिक्सी में अन्य सामग्रियों को डाल दें और मिक्स कर लें। 
  • इसका पूरा पेसट तैयार होने तक मिक्स करते रहें। अब किसी टाइट कन्टेनर में डाल कर इसे पैक करके रखलें।

पीनट बटर के नुकसान

दोस्तो इसके नुकसान केवल तभी देखने को मिलेंगे जब आप इसका अधिक सेवन करेंगे। नियमित रूप से सेवन करने वालें लोगों पर इसका कोई बूरा प्रभाव नहीं पडे़गा। हां जिन्हे मूंगफली से एलर्जी हो उन्हे यह नुकसान दे सकता है। इसके अलावा अगर आप केवल 2 चम्मच सेवन करते हैं तो इसका कोई नुकसान आपको नहीं होगा।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई जानकारी अगर आपको जरा भी पसंद आई तो ऊपर दिए लिंक से यह पीनट बटर जरूर खरीदना। साथ ही इस पोस्ट को लोगों तक जरूर पंहुचाएं ताकि वह लोग कुछ अच्छी डाइट को अपना सके।

पीनट बटर को लेकर पूछे जाने वाले प्रशनोत्तर

क्या है इस बटर से दिल से सम्बंधित बीमारियों से भी राहत मिलती है?

हां इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मदद से दिल से सम्बंधित बीमारियों में राहत मिलती है।

क्या पीनट बटर को दूध में डालकर पीया जा सकता है?

हां इन दोनो के कॉमबिनेशन से पोषक तत्वों की मात्रा भी अधिक हो जाती है और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।

Best Peanut Butter कौन सा है?

बाजारम में मौजूद ऐसे बहुत से बटर हैं जो खुद को बेहतरीन बताते हैं, अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो आप उसमें मौजूद पोषक तत्वों के जरिए देख सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा।

क्या इस बटर का फायदा आंखों को भी होता है?

हां इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए काफी फायदेमंद है।

क्या पीनट बटर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है?

हां पीनट बटर प्रोटीन के लिए एक मुख्य स्रोत है।

यह भी पढ़ें>>>> अखऱोट के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *